बाल दिवस: भारत के साथ ही यूएन और तुर्की सहित कईं देशों में मनाया जाता पंडित नेहरु का जन्मदिन

Get Daily Updates In Email

सारे देश भर में आज बाल दिवस की धूम है. हर साल 14 नवंबर को पूरे देश में बाल दिवस मनाया जाता है. बाल दिवस बच्चों को समर्पित भारत का एक राष्ट्रीय त्यौहार है. इस दिन भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था. उनके पिता का नाम मोतीलाल नेहरू और माता का नाम स्वरूपरानी था. उनके पिता पेशे से वकील थे. नेहरु स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री थे. नेहरु के बच्चों के प्रति विशेष स्नेह के कारण ही उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रुप में मनाया जाता है. जवाहर लाल नेहरु को बच्चे चाचा नेहरु के नाम से भी जाने जाते थे. उन्हें 1954 में भारत रत्न से भी नवाज़ा गया था.

courtesy

जवाहर लाल नेहरू जितना बच्चों से प्यार करते थे उतना ही युवाओं का विकास भी चाहते थे इसलिए उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट जैसी संस्थाओं की स्थापना की थी. जवाहर लाल नेहरु अपना अधिकतर समय बच्चों के साथ बिताना पसंद करते थे. पंडित नेहरू ने भारत की आजादी के बाद बच्चों की शिक्षा, प्रगति और कल्याण के लिए बहुत काम किया. भारत के अलावा बाल दिवस दुनियाभर में अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है. सबसे पहले तुर्की देश में बाल दिवस मनाया गया. तुर्की में 1920 में पहली बार बाल दिवस मनाया गया था. बाल दिवस की नींव 1925 में रखी गई थी. जिसके बाद 1953 में दुनियाभर में इसे मान्यता मिली.

courtesy

इसके बाद यूएन ने 20 नवंबर को बाल दिवस मनाने की घोषणा की लेकिन यह विभिन्न देशों में अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाने लगा. कुछ देशों में आज भी 20 नवंबर को ही बाल दिवस मनाया जाता है. भारत में 27 मई 1964 को पंडित जवाहर लाल नेहरु के निधन के बाद बच्चों के प्रति उनके प्यार को देखते हुए सर्वसम्मति से यह फैसला हुआ कि अब से हर साल 14 नवंबर को चाचा नेहरू के जन्मदिवस पर बाल दिवस मनाया जाएगा और बाल दिवस कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

courtesy

बाल दिवस के दिन स्कूलों में तरह-तरह के रंगारंग कार्यक्रमों, मेलों और ढेर सारी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है. इस दिन स्‍कूलों में बच्‍चों के बीच मिठाई और टॉफियां बांटी जाती हैं. साथ ही कई जगह बच्‍चों को गिफ्ट भी दिए जाते हैं.

Published by Yash Sharma on 14 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles