365 करोड़ रुपए में बिका पिंक लेगेसी डायमंड, ऐसे ही अनमोल हैं दुनिया के 5 सबसे महंगे डायमंड्स

Get Daily Updates In Email

‘हीरा’ एक ऐसी चीज है जिसे एक आम इंसान तो अपने जीवन में देख तक नहीं पाता है. एक आम व्यक्ति ‘हीरे’ का नाम सुनकर सिर्फ मन ही मन उसे देखने की ख्वाहिश करता है क्योंकि इसे खरीदना उसके लिए काफी दूर की बात है. हीरे काफी महंगे होते हैं और कई बार तो हीरे की कीमत का अंदाजा भी लगा पाना बहुत मुश्किल काम हो जाता है. अगर हम आप से कहे कि एक हीरा 350 करोड़ रुपए में बिका है. तो सुनकर शायद आपको यकीन न हो लेकिन यह बात सच है.

courtesy

दरअसल हाल ही में गुलाबी रंग का एक हीरा 50 मिलियन डॉलर यानि इंडियन करेंसी के हिसाब से 362 करोड़ रुपए में बिका है. इस हीरे का वजन 19 कैरेट है. और इसका नाम ‘पिंक लेगेसी’ है. मंगलवार को हुई नीलामी में अमेरिका की लग्जरी ज्वैलरी फर्म हैरी विंस्टन ने इस पिंक डायमंड को ख़रीदा है. आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं दुनिया के पांच सबसे महंगे हीरों के बारे में-

‘पिंक स्टार’

courtesy

‘पिंक स्टार’ दुनिया का सबसे महंगे हीरो में से एक है. इसकी कीमत 7.12 करोड़ डॉलर यानि करीब 462 करोड़ रुपए के आसपास है. ‘पिंक स्टार’ हीरा 59.6 कैरेट का है.

ओपन हाइमर ब्लू

courtesy

इस हीरे की कीमत 5.06 डॉलर यानि 329 करोड़ रुपए है. यह हीरा 14.62 कैरट का है. ऐसा कहा जाता है कि इस हीरे को जेनेवा के क्रिस्टी ऑक्शन हाउस ने फ़ोन के ज़रिए हुई नीलामी में बेचा था.

ब्लू मून

courtesy

हांगकांग के व्यवसायी जोसफ लू ने हीरा ब्लू मून को एक नीलामी में 4.84 करोड़ डॉलर यानी 315 करोड़ रुपए में ख़रीदा था.

लेसी ला रोना

courtesy

कहा जाता है कि यह हीरा कनाडा के मजदूर को खान में मजदूरी करते वक्त में मिला था. खास बात तो यह है कि इस हीरे का आकार टेनिस की बॉल के बराबर है. इस हीरे की कीमत $53 मिलियन लगभग 300 करोड़ है.

एक्सेलसियर डायमंड

courtesy

एक्सेलसियर डायमंड भी महंगे डायमंडो में से एक है. 995 कैरेट के इस हीरे को 20 टुकड़ों में तोड़ा गया था. इस हीरे के एक टुकड़े की कीमत सुनकर ही आप चौंक जाएंगे. दरअसल इस हीरे के एक टुकड़े की कीमत $2.6 मिलियन डॉलर 16 करोड़ रुपए है. एक्सेलसियर डायमंड साउथ अफ्रीका की एक खान में मिला था.

Published by Lakhan Sen on 15 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles