आयरलैंड को हराकर तीसरी बार ICC टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला क्रिकेट टीम

Get Daily Updates In Email

वेस्टइंडीज में चल रहे महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय महिला क्रिकेट का लगातार अच्छा प्रदर्शन जारी है. महिला क्रिकेट टीम ने लगातार तीन मैच जीत कर वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. मिताली राज ने आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में अर्धशतक लगाकर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाया. भारतीय महिला टीम ने एक के बाद एक तीन मुकाबले जीतकर शान से वर्ल्ड टी20 के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. यह तीसरी बार है जब भारत की टीम को सेमीफाइनल में जगह मिली है.

इससे पहले हुए दो मुकाबलों में भी भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया. टीम की कप्तान हरमनप्रीत ने पहले मैच में शानदार शतक लगाते हुए टीम को जीत दिलाई थी. इसके बाद दूसरे मैच में मिताली ने शानदार अर्धशतक लगाते हुए पाकिस्तान टीम को हराया था. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ग्रुप बी से आस्ट्रेलिया के बाद सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम है. भारत अपना अंतिम मैच आस्ट्रेलिया से ही 17 नवंबर को खेलेगा जिससे ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली टीम का निर्धारण होगा.

भारतीय महिला टीम इससे पहले भी एशिया कप टी-20 में 7 बार फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही है. जिसमें से टीम ने रिकॉर्ड 6 बार जीत हासिल की है. बता दें भारतीय महिला टीम ने अब तक 5 वर्ल्ड टी-20 विश्वकप में हिसा लिया है. जिसमें से वह 2009 और 2010 में सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही थी.

courtesy

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहला टेस्ट क्रिकेट मैच 31 अक्टूबर 1976 को बैंगलोर में वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला था जबकि पहला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय 1 जनवरी 1978 को कलकत्ता में इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला था. और टीम ने पहला टी-20 मैच 5 अगस्त 2006 को डर्बी में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था.

courtesy

बात करें टीम कि रैंकिंग की तो ताज़ा आईसीसी रैंकिंग के अनुसार भारतीय टीम ने एकदिवसीय मैचों में तीसरा स्थान हासिल किया है. वहीं टी-20 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम पांचवे स्थान पर काबिज है. वहीं महिला बल्लेबाजों में मिताली को तीसरी और स्मृति मंधना को पांचवी रैंक मिली है.

Published by Yash Sharma on 16 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles