अपने पति को इंदिरा गांधी ने दिया था सरनेम, पिता जवाहरलाल नेहरू के खिलाफ जाकर की थी शादी

Get Daily Updates In Email

भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी आज हमारे बीच भले ही मौजूद नही हैं. लेकिन उनकी यादें आज भी लोगों के जहन में जिंदा हैं. इंदिरा गांधी को  खास तौर पर भारतीय राजनीति के इतिहास में याद किया जाता है. बता दें कि इंदिरा गांधी का जन्‍मदिन आज यानि नवंबर को है.  तो चलिए उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें जो शायद ही अभी तक आपको पता होंगी.

courtesy

एक तेज तर्रार और निर्णयाक क्षमता के लिए पहचाने वाली इंदिरा गांधी जितनी राजनीतिक फैसले के जानी जाती थीं. उतनी ही वे अपनी निजी जिन्दगी के फैसलो के लिए जानी जाती थीं. यह बात हम सभी को पता है कि इंदिरा गांधी ने फिरोज गांधी से शादी की थी. लेकिन खास बात तो यह कि इंदिरा गांधी और फिरोज एक-दूसरे को 13-14 साल की उम्र से जानते थे. बर्टिल फलक की प्रकाशित किताब ‘Feroze the forgotten gandhi’ में इंदिरा गांधी और फिरोज के संबंधों को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं.

courtesy

‘Feroze the forgotten gandhi’  को पढ़ने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नटवर सिंह ने ‌लिखा है, ‘इंदिरा गांधी और फिरोज की पहली मुलाकात 13-14 साल की उम्र में हुई थी. जबकि फिरोज की उम्र  16 साल वर्ष की थी. इतनी कम उम्र में भी फिरोज इंदिरा को बेहद पसंद करते थें. इतना ही नहीं फिरोज ने इंदिरा को कई बार प्रपोज भी किया था. लेकिन उस वक्त दोनों एक नहीं हो सके थे. इसके बाद दोनों की मुलाकात पेरिस में हुई तो फिर बात बन गई थी. दरअसल फिरोज ने पेरिस में इंदिरा को प्रपोज किया था. इंदिरा ने भी देर न करते हुए हाँ बोल दी थीं. इसके बाद दोनों ने शादी करने का फैसला लिया था’.

courtesy

बता दें कि, इंदिरा और फिरोज ने एक ही कालेज में पढाई भी की थी. चौंकाने वाली बात तो यह है कि इंदिरा के पिता जवाहरलाल नेहरू को इंदिरा और फिरोज का रिश्ता बिल्कुल पसंद नहीं था. इसके बावजूद भी इंदिरा गांधी ने फिरोज से शादी कर ली थी. हालांकि शादी के बाद जवाहरलाल नेहरू ने भी इस रिश्ते को स्वीकार कर लिया था. शादी से पहले इंदिरा गांधी ने फिरोज को अपना सरनेम गांधी दिया था.

Published by Lakhan Sen on 19 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles