19 नवम्बर को मनाया जाता है अंतराष्ट्रीय पुरुष दिवस, भारत में पहली बार मना था 2007 में

Get Daily Updates In Email

दुनिया भर में महिला दिवस कब मनाया जाता है इसकी जानकारी सबको है. लेकिन पुरुष दिवस के बारे में शायद ही किसी को पता होगा. महिला दिवस प्रतिवर्ष 8 मार्च को मनाया था जाता जबकि पुरुष दिवस हर वर्ष 19 नवम्बर को मनाया जाता है. अमेरिका के मिसौर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर थॉमस योस्टर की कोशिशों के बाद पहली बार 7 फरवरी 1992 को पुरुष दिवस मनाया था.

courtesy

अमेरिका, कनाडा और यूरोप के कुछ देशों ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का जश्न मनाया था. लेकिन साल 1995 से कई देशों ने फरवरी महीने में पुरुष दिवस मनाना बंद कर दिया. हालांकि कई देश इस दौरान भी अपने-अपने हिसाब से पुरुष दिवस का जश्न मनाते रहे हैं. 1998 में त्रिनिदाद एंड टोबेगो में पहली बार 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया गया और इसका सारा श्रेय डॉ. जीरोम तिलकसिंह को जाता है. यूनेस्को ने इस प्रयास के लिए जीरोम की काफी सराहना की थी.

courtesy

भारत में पहली बार इस दिवस को साल 2007 में मनाया गया था. इसे सबसे पहले पुरुषों के अधिकार के लिए बनाई गई संस्था ‘सेव इंडियन फैमिली’ ने मनाया था. इसके बाद ‘ऑल इंडिया मेन्स वेल्फेयर एसोसिएशन’ ने भारत सरकार से यह मांग की कि महिला विकास मंत्रालय की तरह पुरुष विकास मंत्रालय भी बनाया जाए.

courtesy

यह दिवस सिर्फ समाज में पुरुषों की महत्ता ही नहीं दर्शाता है बल्कि यह सभी पुरुषों को लेकर उनके कार्यों और सामाजिक विशेषताओं को भी दर्शाता है. विश्व के सभी पुरूषों के लिए यह खुशी का मौका है तो साथ ही इस मौके पर अपने स्‍वास्‍थ्‍य की भी देख-रेख करने की शपथ लेते हैं. इस दिन को मनाने का आशय है कि बच्चों और पुरूषों के स्वास्‍थ्‍य संबंधी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना, पुरूषों को बराबरी का दर्जा दिलाना. वेबसाइट के अनुसार पुरूषों को अपने परिवार व अपनी सफलता को इस दिन मनाना चाहिए.

courtesy

इंटरनेशनल मेन्स डे की इस साल थीम ‘पॉजीटिव मेल रोल मॉडल’ रखी गई है. एक वेबसाइट के मुताबिक जीवन में उस शख्स के लिए यह दिन मनाया जाए, जिसने ऐसा योगदान दिया हो जो सोसाइटी के हित में हो. आज उन लोगों को प्रोत्साहित करने का दिन है. हर साल करीब 60 देश इस दिन को बड़ी धूमधाम से मनाते हैं.

Published by Yash Sharma on 19 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles