राजकुमार हिरानी ने दी हैं भारतीय सिनेमा को कईं सुपरहिट फ़िल्में, जीत चुके हैं 11 फिल्मफेयर अवार्ड

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड में आज सैकड़ों फिल्म निर्देशक हैं लेकिन राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के ऐसे फिल्म निर्देशक हैं. जिन्होंने बॉलीवुड में बहुत कम ही फिल्मों का निर्माण किया है. लेकिन उन्होंने जितनी फिल्मों का निर्माण किया है. उन सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की है और कई बेहतरीन रिकार्ड बनाए हैं. बता दें कि आज राजकुमार हिरानी का जन्मदिन है. 20 नवंबर 1962 को जन्मे राजकुमार हिरानी को बचपन से हीरो बनने का शौक था. हीरो बनने के लिए उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट पुणे में दाखिला भी लिया था. लेकिन बाद में उन्होंने कोर्स बदल कर निर्देशन में कर लिया था. करियर के शुरुआत के दिनों में हिरानी विज्ञापनों के लिए काम करते थे. इसके बाद धीरे-धीरे उन्हें फिल्मों के प्रोमो का काम मिलना शुरू हो गया था.

courtesy

1994 में ‘1942 ए लव स्टोरी’, और 1998 में ‘करीब’ फिल्म का प्रोमो में हिरानी ने काम किया था. इसके बाद हिरानी ने साल 2000 में फिल्म ‘मिशन कश्मीर’ और ‘2001 में ‘तेरे लिए’ के लिए एडिटिंग की है. लेकिन हिरानी का असली करियर फिल्म ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ से शुरू हुआ था. यह फिल्म हिरानी ने साल 2003 में बनाई थी. ये इनके करियर की पहली फिल्म थी. फिल्म ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ रिलीज होते ही सिनेमाघरो में छा गई थी. फिल्म ने कई रिकार्ड बनाए थे. इतना ही नहीं फिल्म को कई अवार्ड भी मिले थे.

courtesy

इस फिल्म के तीन साल बाद 2006 में राजकुमार हिरानी ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ का दूसरा पार्ट लेकर आए थे. दूसरा पार्ट का नाम ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ था. इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर कई रिकार्ड बनाए थे.

courtesy

इस फिल्म के तीन साल बाद हिरानी भारतीय सिनेमा की सुपरहिट फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ लेकर आए थे. इस फिल्म में आमिर खान लीड रोल में थे. इस फिल्म ने तो भारतीय सिनेमा में एक अलग ही स्थान बना लिया था. आज भी यह फिल्म लोगों की पहली पसंद बनी हुई है.

courtesy

इस फिल्म के बाद हिरानी 5 साल बाद 2014 में ‘पीके’ लेकर आए. इस फिल्म में भी आमिर खान लीड एक्टर थे. जबकि अनुष्का शर्मा लीड एक्ट्रेस थीं. फिल्म ने कमाई के मामले में कई रिकार्ड बनाए थे.

courtesy

11 फिल्मफेयर अवार्ड जीत चुके हिरानी इसी साल ‘संजू’ लेकिर आए थे. यह फिल्म बॉलीवुड के फेमस अभिनेता संजय दत्त के जीवन पर बनी थी.

courtesy

फिल्म में संजय दत्त का किरदार एक्टर रणबीर कपूर ने निभाया था. फिल्म इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है.

Published by Lakhan Sen on 20 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles