अमिताभ बच्चन ने चुकाया 1398 किसानों का कर्ज, ब्लॉग में बताया इस पल को संतुष्टि से भरा हुआ

Get Daily Updates In Email

इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है. यहां सबसे ज्यादा मेहनत अगर कोई शख्स करता है तो वह है किसान. जी हां, किसान सबसे महत्वपूर्ण काम करते हैं क्योंकि हमारा जीवन खाने से चलता है और वहीं खेतों में दिन रात मेहनत करके अनाज उगाते हैं. वैसे हमारे देश में किसानों की आर्थिक स्थिति भी कुछ ठीक नहीं है. सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति और उनकी फसलों की पैदावार को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं भी चला रही हैं ताकि किसानों को अच्छी कमाई करने में आसानी हो. लेकिन इसके बावजूद कई बार ऐसा होता है कि किसानों को कर्ज लेना पड़ता है जिसे पूरा न कर पाने की वजह से वे आत्महत्या तक कर लेते हैं. हाल ही में बॉलीवुड के शहंशाह ऐसे किसानों की मदद के लिए आगे आए हैं.

Courtesy

बताते चलें हाल ही में बिग बी ने महाराष्ट्र के बाद उत्तर प्रदेश के 1398 किसानों के बैंक कर्जे अदा कर किए हैं. इस बात की जानकारी खूब बिग बी ने ही अपने ब्लॉग के जरिए दी है. आपको बता दें कि अमिताभ ने महाराष्ट्र के लगभग 350 किसानों का कर्जा भरा था. इसके बाद वे सैन्य बलों के 44 जवानों के परिजनों की आर्थिक सहायता के लिए भी आगे आ चुके हैं. बता दें इस काम में उनके साथ उनकी पत्नी जया बच्चन भी शामिल थीं. दोनों ने मिलकर ही किसानों और शहीद जवानों के परिजनों को सहायता राशि सौंपी थी. कर्ज की कुल रकम 4.05 करोड़ बताई जा रही है.

Courtesy

बिग बी के एक प्रवक्ता ने बताया कि अभिताभ बच्चन ने अपने गृह राज्य उप्र के लगभग 32 जिलों के 1398 किसानों के 4.05 करोड़ का कर्ज चुका दिया है. बैंक ऑफ इंडिया के साथ वन टाइम सेटलमेंट के तहत इन किसानों का कर्ज चुकाया गया है. अमिताभ बच्चन की ओर से इनमें से चुनिंदा 70 किसानों को 26 नवंबर को मुंबई बुलाया गया है, जहां बिग बी के हाथों उन्हें कर्ज चुकता किए जाने के पत्र सौंपे जाएंगे. अमिताभ बच्चे के दफ्तर में किसानों को पत्र सौंपे जाएंगे.

Courtesy

इस सब के अलावा एक बात यह भी काबिले-तारीफ है कि किसानों के मुंबई आने-जाने की व्यवस्था भी बिग बी ने ही की थी. उन्होंने इन किसानों के लिए ही रेल का डिब्बा बुक कर लिया था. अमिताभ ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि उनके लिए यह बहुत संतुष्टि का पल है कि महाराष्ट्र के बाद वह उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए थोड़ा कुछ काम कर पाएं.

Courtesy

इससे पहले बिग बी महाराष्ट्र के अलावा आंध्र प्रदेश के सूखाग्रस्त इलाकों के किसानों का कर्जा माफ़ करने में भी उनकी मदद कर चुके हैं. वैसे बिग बी समाजसेवा से जुड़े कार्यो में हमेशा से तत्पर रहते हैं.

Published by Chanchala Verma on 21 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles