क्रिकेट के अलावा बैडमिंटन और टेनिस के भी चैंपियन रह चुके हैं एबी डिविलियर्स

Get Daily Updates In Email

साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स ने भले ही अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया हो लेकिन फिर भी उनके फैन्स आज भी उनको उतना ही पसंद करते हैं. बात करें एबी डिविलियर्स के क्रिकेट की तो उनकी गिनती दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में होती है. वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी एबी के ही नाम ही है.

courtesy

क्रिकेट में नए शॉट इजाद करने वाले डिविलियर्स गोल्फ, रग्बी, बैडमिंटन, स्विमिंग और टेनिस के भी शानदार खिलाड़ी रह चुके हैं. मिस्टर 360 के नाम से मशहूर एबी म्यूजिक का भी काफी शौक रखते हैं और खाली समय में गाना लिखना पसंद करते हैं. साल 2010 में एबी ने अपना एक म्यूजिक एल्बम रिलीज़ किया था. खेल के अलावा एबी पढ़ाई में बहुत तेज रहे हैं. एबी डिविलियर्स वनडे में सबसे तेज 150 रन बनाने का कारनामा कर चुके हैं. डिविलियर्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में सिर्फ 64 गेंदों में यह रिकॉर्ड बनाया था.

courtesy

इतना ही नहीं एबी डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका की जूनियर एथलेटिक्स में 100 मीटर की दौड़ में सबसे तेज धावक रह चुके हैं. इसके अलावा वह डेविस कप जीतने वाली टीम के सदस्य भी रह चुके हैं. वह अपने देश के लिए अंडर 19 बैडमिंटन चैंपियन भी रह चुके हैं. इसके साथ ही वह गोल्फ हैंडीकैप में स्क्रैच प्लेयर भी रह चुके हैं.

courtesy

डिविलियर्स को बेजोड़ प्रदर्शन के लिए तीन बार आईसीसी का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना जा चुका है. टेस्ट क्रिकेट में एबी डिविलियर्स साउथ अफ्रीका की ओर से तीसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. डिविलियर्स ने दिसंबर 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20014 रन बनाए हैं. उनके अलावा सिर्फ़ संगाकारा ने ही इस दौरान उनसे ज्यादा 21,437 रन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बनाए हैं.

courtesy

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के अलावा डिविलियर्स ही ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने टेस्ट और वनडे में 50 प्लस की औसत से 5000 से ज़्यादा रन बनाए हैं. डिविलियर्स एकमात्र ऐसे विकेट-कीपर बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने एक टेस्ट मैच में विकेट के पीछे 10 से ज़्यादा बल्लेबाज़ों को आउट किया और एक शतक भी लगाया हो. यह कमाल उन्होंने 2013 में जोहानसबर्ग में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ किया था.

Published by Yash Sharma on 23 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles