दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों में शामिल है कैप्टन कूल का नाम, जीते हैं सादगी भरी जिन्दगी

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दुनिया के बेहतरीन विकेट कीपर में से एक महेंद्र सिंह धोनी दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय खिलाड़ी हैं. उनको दुनिया का सबसे कूल कप्तान माना जाता है. टीम की हार-जीत सभी में उनका कूल अंदाज़ देखने को मिलता है. आइए बताते हैं आपको कैप्टन कूल के बारे में कुछ प्रमुख बातें.

courtesy

महेंद्र सिंह धोनी को अपने स्कूल के दिनों में फुटबॉल और बैडमिंटन खेलने का बड़ा शौक था. वह स्कूल के दिनों में अपनी फुटबॉल टीम के गोलकीपर थे. उन्हें उनके कोच ने एक मैच में क्रिकेट खेलने के लिए भेज दिया जबकि वे इस खेल के बारे में कुछ जानते भी नहीं थे. लेकिन उनकी विकेट कीपिंग ने कई लोगों को आकर्षित किया. अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने से पहले धोनी इंडियन रेलवे में टिकेट कलेक्टर की नौकरी करते थे. वह भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलतम कप्तान माने जाते हैं.

courtesy

इतना ही नहीं धोनी को बाइक्स का भी बहुत शौक हैं. उनके पास फिलहाल 23 बाइक्स हैं. हार्ले डेविडसन से लेकर डुकाटी तक इस कलेक्शन में सबसे ताजा है कॉन्फेडरेट एक्स132 हेलकैट बाइक. ये बाइक पूरे दक्षिण-पूर्वी एशिया में अकेले उन्हीं के पास है. कारों में उनके पास हमर एच2, ऑडी क्यू7 है.

courtesy

2012 में फोर्ब्स पत्रिका ने धोनी को सबसे अमीर क्रिकेटर बताया. इस मामले में वह दुनिया के टॉप 100 एथलीट में से 31वें स्थान पर थे. इंग्लैंड के फुटबॉलर रूनी, एथलीट उसैन बोल्ट, टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच से कहीं आगे. इस सूची में सचिन का स्थान 78वां था. 2013 में इसी पत्रिका ने धोनी को इस सूची में 16वां स्थान दिया. उनकी सालाना कमाई 190 करोड़ रुपए बताई गई.

courtesy

वह इस समय 20 बड़े ब्रांड का विज्ञापन कर रहे हैं. इसमें रीबॉक, पेप्सी के प्रॉडक्ट शामिल हैं. वे शाहरुख खान के बाद सबसे ज्यादा विज्ञापन करने वाले सेलिब्रिटी हैं. शाहरुख के पास 21 ब्रांड हैं. पिछले दो वर्षों से झारखंड राज्य के वह सबसे बड़े आयकरदाता हैं. और साथ ही देश के प्रमुख लोगों में से एक हैं. 2013 में उन्होंने 12 करोड़ रुपए आयकर के रूप में चुकाए थे. छह करोड़ सितंबर में और छह करोड़ ही दिसंबर में भी चुकाए थे.

Published by Yash Sharma on 23 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles