रोमानिया के 96 फीसदी लोगों के पास है खुद का घर, किराए पर भी नहीं मिल पाता है मकान

Get Daily Updates In Email

खुद का घर हो यह सपना हर आम आदमी देखता है लेकिन बहुत कम ही लोगों का यह सपना पूरा हो पाता है. आज हमारे देश में ऐसे लाखों लोग हैं जिनके पास रहने के लिए अपना घर तक नसीब में नहीं है. हालांकि ऐसा नहीं है कि सरकार इस समस्या पर काम न कर रही हो. दरअसल सरकार भी अपनी कई योजनाओं के तहत आम जनता को घर बनाने में मदद कर रही है. लेकिन फिर भी देश में लाखों लोग सडक किनारे रह कर अपना जीवन-यापन करने को मजबूर हैं.

जहां एक और भारत में लोगों के पास घर नहीं है वहीं दूसरी और एक ऐसा देश भी है जहां के रहने वाले 96% लोगों के पास अपना खुद का मकान है. सुनकर आपको भले ही यकीन न हो रहा हो लेकिन यह बात बिल्कुल सच है. तो चलिए हम आपको बताते हैं उस देश के बार में जिस देश के 96% लोगों के पास अपना खुद का मकान है.

courtesy

दरअसल यहां हम बात कर रहे हैं रोमानिया के बारे में. बता दें कि रोमानिया दुनिया का ऐसा इकलौता देश है जहां सबसे ज्यादा लोगों के पास अपना घर है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 96% रोमानियाई आबादी खुद के घर में रहती है. रोमानिया में अगर कोई व्यक्ति घर किराए से लेना चाहता है तो उसे रोमानिया में घर किराए से नहीं मिल सकता है. बता दें कि रोमानिया में किराए से घर लेने का कानूनी प्रावधान नहीं है.

courtesy

साल 2009 में रोमानिया में पहली सरकार योजना आई थी. इस योजना के अंतर्गत सरकार ने लोगों को घर खरीदने में काफी मदद की थी. यह योजना काफी हद तक रोमानिया वासियों के लिए फायदेमंद साबित हुई थी. इस योजना के अंतर्गत लोगों को 5% एडवांस पेमेंट पर लोन मिलने लगे थे.

courtesy

रोमानिया में लोन काफी सस्ता और आसानी से मिल जाता है. यहां हर कोई आपको घर खरीदने का आइडिया देता है. यहां तक कि घर में माता-पिता भी ऐसा करने के लिए कहते हैं. इसके अलावा यहां के बिल्डर्स भी सस्ता घर खरीदने के उपाय बताते हैं. बैंक भी सस्ता लोन खुद आगे बढ़कर ऑफर कर देती हैं. रोमानिया में साल 1994 में तो कलर टीवी की कीमत में घर मिल रहे थे. इसके बाद साल 1996 में रोमानिया सरकार ने सार्वजनिक आवास योजना  शुरू की थी. इस योजना के अंतर्गत लाखों लोगों के घर बनवाए थे.

Published by Lakhan Sen on 23 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles