Airtel, Vodafone और Idea का बड़ा कदम, इनकमिंग कॉल्स पर भी देना होगा पैसा

Get Daily Updates In Email

यह तो हम सभी जानते ही हैं कि रिलायंस जियो जब से आया है तब से ही देश में इंटरनेट की स्पीड से लेकर डेटा खपत तक में बहुत इजाफा हुआ है. जियो शुरू से ही एक के बाद एक ऑफर अपने ग्राहकों को लेकर आता रहा है. जियो के इन ऑफर्स से टेलीकॉम सेक्टर में बड़ा बदलाव देखने को मिला है.

courtesy

टेलीकॉम सेक्टर की कई बड़ी कम्पनियों को घाटे का सामना करना पड़ा है. फिर भी कई दिग्गज टेलीकॉम कंपनी जियो को टक्कर देने में पीछे नहीं हट रही हैं. इतना ही नहीं अभी हाल ही में भारतीय एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी कंपनियों ने एक बड़ा कदम उठाया है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर जियो को टक्कर देने के लिए इन कंपनियों ने कौनसा बड़ा कदम उठाया है.

courtesy

दरअसल हाल ही में एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने प्रीपेड नंबर पर फ्री इनकमिंग और ऑउटगोइंग कॉल को बंद करने का फैसला लिया है. मतलब अब एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया यूजर्स बिना अनलिमिटेड प्रीपेड पैक को रिचार्ज किये बैगर ऑउटगोइंग कॉल और इनकमिंग कॉल का लाभ नहीं उठा सकेंगे. अब यूजर्स को अगर सिम यूज करना है तो अनलिमिटेड प्रीपेड पैक को रिचार्ज करवाना ही पड़ेगा.

अगर कोई यूजर अनलिमिटेड कॉम्बो पैक रिचार्ज नहीं करवा पाता है तो उसकी ऑउट गोइंग कॉल को 15 दिनों के बाद बंद कर दिया जाएगा. जबकि 30 दिनों के बाद ही यूजर्स की इनकमिंग कॉल भी बंद कर दी जाएगी.  इसका सीधा मतलब यह ही है कि आपको अगर अपना प्रीपेड नंबर चलाना है तो अनलिमिटेड कॉम्बो पैक रिचार्ज करवाना ही होगा.

देश की दिग्गज कंपनियां द्वारा इस तरह का उठाया गया कदम सभी को हैरान कर रहा हैं. लेकिन कंपनी इस कदम का जरिए अपना एआरपीयू दुरुस्त करना चाहती हैं. हम सभी को पता है कि जियो मुख्य रूप से डेटा के लिए अपने ग्राहक से चार्ज करती हैं. जबकि कॉलिंग की सुविधा लगभग फ्री में प्रदान करती है. जियो को टक्कर देने के लिए अब अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने ये कदम उठाया है. अब देखना होगा की टेलीकॉम कंपनियों का ये कदम जियो को मात दे पाता हैं या नहीं.

Published by Lakhan Sen on 23 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles