पढ़ाने से पहले स्कूल के टॉयलेट की सफाई करते हैं हेडमास्टर स्वामी, 8 साल से रोज करते हैं यह काम

Get Daily Updates In Email

स्वच्छता को लेकर काफी समय से देश की सरकार लोगों को प्रेरित कर रही है. जिस वजह से देश के कई शहर स्वच्छता के मामले में पहले से बेहतर हो चुके हैं. यही नहीं देश के लोग भी स्वच्छता का पूरा ध्यान रखने लगे हैं. स्कूलों में भी बच्चों को सफाई को लेकर कई बातें बताई जाती हैं ताकि वे भी अपने घर, स्कूल और आस पास की जगहों को साफ़ रखें. लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि स्कूल का कोई टीचर अपने स्कूल की खुद सफाई करता है. शायद नहीं लेकिन यह सब सच है.

Courtesy

बता दें सरकारी स्कूल के एक टीचर रोज सुबह बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल तो आते हैं लेकिन क्लास शुरू होने से पहले वे रोज टॉयलेट की सफाई करते हैं. जी हां, यह सब सच है यह टीचर कर्नाटक के रहने वाले हैं और वे बी. महेदश्वरा स्वामी कर्नाटक के होंगाहाली के एक सरकारी स्कूल में पढ़ाते हैं. स्वामी रोज सुबह स्कूल आकर शौचालय, गार्डन और क्लासरूम की सफाई करते हैं. सफाई के लिए वे बच्चों के स्कूल आने से पहले ही स्कूल पहुँच जाते हैं.

Courtesy

स्वामी बताते हैं कि बीते 8 वर्षों से इस स्कूल में हैं और वो बीते 8 सालों से ही इस सरकारी स्कूल की साफ-सफाई भी कर रहे हैं. स्वामी को साफ-सफाई काफी पसंद है. स्वामी का मानना है कि हाईजैनिक होना ही हमें एक उज्जवल भविष्य देगा. इसके साथ ही वह इस काम को अपनी एक सामाजिक जिम्मेदारी भी मानते हैं. उनका मानना है कि उनके इस काम से बच्चों में भी एक सकारात्मक संदेश देता है.

Courtesy

स्वामी कहते हैं कि स्टूडेंट्स अपने टीचर्स से बहुत कुछ सीखते हैं. मुझे सफाई करता देख वे भी सफाई के लिए जागरूक होते हैं. वैसे खुद सफाई करके स्वामी जो संदेश अपने स्कूल के स्टूडेंट्स को दे रहे हैं वह काबिले तारीफ है और छात्रों पर ज्यादा प्रभाव डालने वाला है.

Published by Chanchala Verma on 24 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles