भारत में एबीएस के साथ लॉन्च हुई KTM 200 Duke, कीमत 1.6 लाख रुपए से शुरू

Get Daily Updates In Email

आजकल के युवाओं में बाइक्स का क्रेज दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. शायद यहीं वजह है कि आजकल बाइक्स बनाने वाली कम्पनियां भी युवाओं को ध्यान में रखते हुए आए-दिन एक से बढ़कर एक फीचर्स वाली बाइक्स बाजार में उतार रही हैं. केटीएम की बाइक का हर युवा दीवाना है. केटीएम की बाइक ड्यूक के लुक की तो जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. ड्यूक वर्तमान समय में राइडर्स की पहली पसंद बनी हुई है. बता दें कि अभी हाल ही में कंपनी केटीएम ने अपनी नई बाइक ड्यूक 200 एबीएस लॉन्च कर दी है. तो चलिए जानते हैं इस बाइक के फीचर्स और कीमत के बारे में-

courtesy

बाइक ड्यूक 200 एबीएस में वैसे तो कोई खास बदलाव नहीं किया गया है. लेकिन इस बाइक में सिर्फ एबीएस सिस्टम Bosch लगाया गया है. इस बाइक में आपको 199.5 सीसी का इंजन मिलेगा जो कि 25 हॉर्सपावर जर्नेट करता है. जबकि बाइक में 6 स्पीड वाला गियर बॉक्स दिया गया है. यह बाइक आपको तीन कलर ऑरेंज, व्हाइट और ब्लैक मिलेगी. ड्यूक 200 एबीएस ब्रेकिंग सिस्टम बड़ा तगड़ा है. दरअसल बाइक के फ्रंट में 300 mm डिस्क ब्रेक दिया गया है. साथ ही एबीएस वर्जन में 17-इंच वाले अलॉय वील्ज दिए गए हैं.

courtesy

वहीं हम बात करें इस बाइक की कीमत की तो केटीएम बाइक ड्यूक 200 एबीएस की कीमत 1.6 लाख रुपए है. बता दें कि यह कीमत एक्स शोरूम दिल्ली की है. जबकि बिना एबीएस वाली ड्यूक 200 की कीमत 1,51,757 रुपए एक्स शोरूम दिल्ली में है. कुल मिलाकर कंपनी ने ड्यूक 200 को सिर्फ एबीएस ब्रेकिंग सिस्टम के साथ लॉन्च किया है. बाकि के सभी फीचर्स पुराने ही हैं. बहुत कम ही लोगों को एबीएस ब्रेकिंग सिस्टम के बारें में पता नहीं होता है. इसलिए आज हम आपको एबीएस ब्रेकिंग सिस्टम के बारे में भी बता देते हैं.

courtesy

जानकारी के लिए आपको बता दें कि, ABS का फुल फॉर्म ऐंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम होता हैं. ये ब्रेकिंग सिस्टम आपकी सेफ्टी के लिए बाइक में दिया जाता है. इस सिस्टम का मुख्य काम फिसलन वाली सतह पर गाड़ी को रोकने वाली दूरी को कम करना होता है. इस तरह से बड़ी से बड़ी होने वाली घटना भी होने से टल जाती है. इस सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि कभी आप अचानक ब्रेक भी लगा देते हैं. तो बाइक अनियंत्रित नहीं होती और इस से दुर्घटना होने की आशंका थोड़ी कम रहती है.

Published by Lakhan Sen on 24 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles