यूपी के 1398 किसानों का कर्ज चुकाने के बाद बिग बी ने बीएमसी को दीं 25 सफाई मशीनें और ट्रक

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड के महानायक कहे जाने वाले मेगास्टार अमिताभ बच्चन शुरू से ही अपनी फिल्मों के जरिए समाज के लिए कुछ न कुछ करते रहते हैं. वे दान देने के मामले में भी बेहद आगे हैं. कई बार उन्होंने करोड़ों रुपए का दान किया हैं. कुछ दिन पहले ही बिग बी ने महाराष्ट्र के बाद उत्तर प्रदेश के 1398 किसानों का 4.05 करोड़ कर्ज अदा किया था. इस बात की जानकारी खुद बिग बी ने ही अपने ब्लॉग के जरिए दी थी. अमिताभ ने महाराष्ट्र के लगभग 350 किसानों का कर्जा चुकाया था. इसके बाद वे सैन्य बलों के 44 जवानों के परिजनों की आर्थिक सहायता के लिए भी आगे आ चुके हैं.

अब एक बार फिर बिग बी ने मदद की है. दरअसल हाल ही में अमिताभ बच्चन ने मेनहोल और सीवरों की हाथों से सफाई करने वाले सफाईकर्मियों की मदद की है. बता दें कि बिग बी ने इन सफाईकर्मियों के लिए मशीनों का इंतजाम करवाया है. इस बात की जानकारी खुद बिग बी ने अपने ट्विटर पर दी है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा है, ‘एनडीटीवी क्लीनाथॉन ‘बनेगा स्वच्छ इंडिया’ में हाथों से सफाई करने वाले कर्मियों की अमानवीय स्थिति को देखते हुए मैंने उनके लिए 50 मशीनें खरीदने का वादा किया था. आज मैंने उस वादे को पूरा कर दिया है! सफाईकर्मियों को 25 छोटी अलग-अलग मशीनें और बीएमसी को एक बड़ी ट्रक मशीन उपहार में दी है.”

जानकारी के लिए आपको बता दें कि, मैनुअल स्केवेंजर्स एसोसिएशन (एमएसए) और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) को एक पत्र लिख कर बिग ने कहा था कि, मेनहोल और सीवर नालों में सफाई करने वाले सफाईकर्मियों के लिए कुछ करना चाहते हैं. आगे उन्होंने लिखा था कि,”मेरा योगदान सफाईकर्मियों को इस अमानवीय कार्य को करने से रोकने और उन्हें समाज में सम्मान और गरिमा दिलाने के लिए है.’ बिग बी ने साथ ही सफाईकर्मियों के लिए मशीनें खरीदने के लिए 50 लाख रुपए देने का वादा किया था.

इन उपकरणों को बिग ने खुद बीएमसी और एमएसए को सौपा है. साथ ही उन्होंने उपकरणों के सही इस्तेमाल करने का भी आग्रह किया. इसके अलावा उन्होंने मशीनों के सही प्रयोग की रिपोर्ट देने का भी आग्रह किया है. गौरतलब है कि बिग ने केरल बाढ़ के दौरान भी 1.25 करोड़ रुपए दिए थे.

Published by Lakhan Sen on 26 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles