हमारी शर्ट के लूप से लेकर लैपटॉप चार्जर के फेरडबीड तक हमारे काफी काम की हैं ये 3 चीजें

Get Daily Updates In Email

आमतौर पर हमारे दैनिक जीवन में कई ऐसी वस्तुएं होती हैं जिन पर हमारा ध्यान नहीं होता है लेकिन इन वस्तुओं का महत्व हमारे लिए बहुत मायने रखता है. आज हम इस खबर में आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपने कई बार देखा होगा लेकिन कभी इनका महत्व नहीं समझा होगा. या यूं कहें कि इन चीजों का निर्माण क्यों किया गया है यह आपको पता नहीं होगा. तो आइए जानते हैं इस खबर के माध्यम से ऐसी चीजों के बारे में जो हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण हैं-

लूप इन शर्ट:

courtesy

शर्ट हम सभी पहनते हैं कभी आप ने ऐसी शर्ट भी पहनी होगी जिसमें पीछे एक लूप लगी होगी. लेकिन कभी आप ने इस लूप के बारे में में ज्यादा कुछ नहीं सोचा होगा. आमतौर पर लोगों का मानना है कि यह लूप शर्ट को हैंग करने के लिए दिया जाता है. हां! यह बात सच है लेकिन इसके अलावा भी इस लूप का इस्तेमाल किया जाता हैं.  दरअसल इस लूप का यूज टाई को रखने के लिए भी कर कर सकते हैं. इसके अलावा विदेशों में ऐसा कहा जाता है कि जिस व्यक्ति की शर्ट का लूप कटा रहता है. उसका मतलब यह लगाया जाता है कि वह व्यक्ति किसी के साथ रिलेशन में है.

चार्जर:

courtesy

आजकल मोबाइल या लैपटॉप के चार्जर की केबल में एक मोटा सा गोला बना होता है. बता दें कि इस गोले को फेरडबीड कहते हैं. चार्जर में लगे इस फेरडबीड का काम लैपटॉप हाई वोल्टेज इलैक्ट्रिकसिटी को रोकना होता है. ताकि हमारे लैपटॉप या मोबाइल में बिजली के कारण आग ना लग सके.

होल इन द एरोप्लेन विंडो:

courtesy

अगर आपने कभी एयरोप्लेन में सफर किया होगा. तो यह बात आपको अच्छे से पता होगी कि एयरोप्लेन की खिड़कियों में नीचे एक छेद बना होता है. इस छेद का महत्व बहुत कम ही लोगों को पता होता है. बता दें कि यह छेद प्लेन और बाहर की हवा का बैलेंस बनाने का काम करता है जो बेहद जरुरी है. जी हां! अगर आप कभी अब एयरोप्लेन में सफर करते हैं तो आपको यह छेद देखकर घबराने की जरूत नहीं है. इस तरह से वो तीन बाते हैं जो आपको आमतौर पर पता होना जरुरी होता है.

Published by Lakhan Sen on 26 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles