अमिताभ-शाहरुख़ समेत बॉलीवुड के ऐसे स्टार्स जिन्होंने जीते हैं सबसे ज्यादा फिल्मफेयर अवार्ड्स

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड में कईं सारे ऐसे सितारे हैं जिन्होंने अपनी शानदार अदाकरी से देश-विदेश में खूब नाम कमाया है. इसके लिए उन्हें ढेरों अवार्ड्स और सम्मान भी मिले हैं. आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही स्टार्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें अपनी फिल्मों के लिए सबसे ज्यादा फिल्म फेयर के अवार्ड्स दिए गए हैं.

courtesy

1. ऋषि कपूर

ऋषि कपूर ने साल 1973 की फिल्म बॉबी से बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई. इनके अलावा 1977 में रिलीज हुई फिल्‍म ‘हम किसी से कम नहीं’, 1982 में आई ‘प्रेम रोग’, 1986 में आई ‘नगीना’ और 1993 में रिलीज हुई फिल्‍म ‘दामिनी’ को भी लोगों ने खूब पसंद किया. उन्हें बेस्ट एक्टर के लिए 1 फिल्म फेयर के अवार्ड सहित 4 अवार्ड मिले हैं.

courtesy

2. देव आनंद

सिनेमा की 110 फिल्मों में काम करने वाले देव आनंद को कईं सारे अवार्ड मिले हैं. उनके कुल अवॉर्ड 4 रहे हैं. इसके बाद बेस्‍ट एक्‍टर अवॉर्ड 2 और अन्य अवॉर्ड्स में उन्हें बेस्‍ट फिल्‍म और लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी मिला है.

courtesy

3. राजेश खन्‍ना

बॉलीवुड के पहले सुपरस्‍टार राजेश खन्‍ना ने इंडस्‍ट्री को कई हिट फिल्‍में दी हैं. 1969 में रिलीज हुई फिल्‍म ‘आराधना’, 1971 में रिलीज हुई फिल्‍म ‘आनंद’ को लोगों ने बहुत पसंद किया. इनके टोटल अवार्ड्स 5 रहे हैं. इनमें बेस्‍ट एक्‍टर अवॉर्ड (3) और अन्‍य अवॉर्ड्स में फिल्‍म फेयर स्‍पेशल गेस्‍ट एक्‍टर अवॉर्ड और लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी शामिल है.

courtesy

4. शाहरुख खान

छोटे पर्दे से एक्‍टिंग की शुरुआत करने वाले शाहरुख खान आज इंडस्‍ट्री के किंग खान बन चुके हैं. 1995 में इनकी फिल्‍म ‘दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे’ ने मुंबई समेत इंडिया के कई सिनेमाघरों ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की थी. सबसे ज्यादा अवार्ड जीतने के मामले में वह नंबर एक पर हैं. उन्होंने अब तक कुल 14 अवार्ड्स अपने नाम किए हैं. जिसमें से 8 बेस्‍ट एक्‍टर अवार्ड्स हैं. इसके अलावा उन्हें बेस्‍ट न्‍यूकमर, बेस्‍ट विलेन, बेस्‍ट परफॉर्मर क्रिटिक, बेस्‍ट एक्‍टर क्रिटिक और पॉवर अवॉर्ड भी मिल चुके हैं.

courtesy

5. अमिताभ बच्चन

सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने इंडस्‍ट्री को 180 बेहतरीन फिल्‍में दी हैं. शाहरुख़ के बाद अमिताभ बच्चन सबसे ज्यादा बेस्ट एक्टर का अवार्ड जीतने वाले दूसरे एक्टर हैं. उनके कुल अवार्ड्स की बात करें तो उन्होंने 15 अवार्ड्स अपने नाम किए हैं. उन्हें बेस्‍ट एक्‍टर अवॉर्ड भी 6 बार मिल चुका है जबकि अन्‍य अवार्ड्स में बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍टर, सुपरस्‍टार ऑफ द मिलेनियम, बेस्‍ट एक्‍टर क्रिटिक्‍स, पावर अवॉर्ड, हिंदी सिनेमा में 40 साल पूरे करने का अवॉर्ड और लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिल चुका है.

courtesy

6. आमिर खान

साल 1988 में फिल्‍म ‘कयामत से कयामत तक’ से डेब्‍यू के साथ ही आमिर ने कईं बेहतरीन फिल्मों में काम किया है. फिल्मों में उनके काम को देखते हुए उन्हें मिस्टर परफेक्शनिस्ट भी कहा जाता है. उन्होंने कुल 7 अवार्ड्स अपने नाम किए हैं. इनमें से 3 अवार्ड्स बेस्ट एक्टर के लिए हैं और अन्‍य अवॉर्ड्स में बेस्‍ट न्‍यूकमर, बेस्‍ट एक्‍टर क्रिटिक्‍स, बेस्‍ट फिल्‍म और बेस्‍ट डायरेक्‍टर के अवार्ड शामिल है.

Published by Yash Sharma on 27 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles