आज ही के दिन 1979 में खेला गया था पहला डे-नाइट वन डे मैच, ग्रेग चैपल बने थे मैन ऑफ द मैच

Get Daily Updates In Email

दुनिया में क्रिकेट के खेल का इतिहास बहुत पुराना है. इस खेल का जनक इंग्लैंड देश को माना जाता है. पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 1844 के बाद खेला गया लेकिन आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1877 से हुई थी. इस समय से यह खेल मूल रूप से इंग्लैंड में विकसित हुआ जो कि अब पेशेवर रूप में अधिकांश राष्ट्र मंडल देशों में खेला जाता है.

courtesy

क्रिकेट में डे-नाईट मैच जो कि आमतौर पर दिन और रात में खेले जाने वाले क्रिकेट मैचों को कहा जाता है. आज ही के दिन यानी 27 नवंबर 1979 को क्रिकेट इतिहास का वह दिन था जिसे हमेशा याद रखा जाएगा. इस दिन पहली बार डे-नाइट वनडे मैच खेला गया था. ये पहला मौका था जब किसी मैच में फ्लड लाइट का इस्तेमाल किया गया था. ये एतिहासिक मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था. जिसमें कंगारू टीम को पांच विकेट से जीत मिली थी. इस मैच में ग्रेग चैपल को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया था.

courtesy

भारत में दिन-रात का पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच 2016 में खेला गया था. अभी वर्तमान में लगभग 70 से 80 प्रतिशत तक दिन-रात में ही मैच खेले जाते हैं. 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जो कि भारत, बांग्लादेश तथा श्रीलंका में आयोजित किया गया था. उनके लगभग आधे मैच दिन-रात में खेले गए थे. 2015 में विश्वकप ऑस्ट्रेलिया तथा न्यूज़ीलैंड में आयोजित किया गया. जहां भी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के मैच भी दिन-रात खेले गए थे.

courtesy

वहीं 2015 में 27 नवम्बर को ही ऑस्ट्रलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच एडलीड में पहला डे-नाईट टेस्ट मैच खेला गया था. अब पहले डे-नाइट टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलिया विजयी रहा. यहां कीवी टीम को 3 विकेट से कंगारूओं ने हराया. बात करें भारत के पहले एकदिवसीय मैच की तो साल 1974 में 13 जुलाई के दिन भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला था. लीड्स के हेडिंग्ले में हुए इस मैच में बेशक भारतीय टीम को हार का मुंह देखना पड़ा हो लेकिन कई मामले में ये काफी रोमांचक रहा था. अजीत वाडेकर की कप्तानी में खेले गए इस मैच में पहली बैटिंग भारतीय टीम ने की और ओपनिंग सुनील गावस्कर और एसएस नायक ने की थी.

Published by Yash Sharma on 27 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles