योगी आदित्यनाथ के अनुसार अयोध्या में बनेगी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से भी ऊंची भगवान राम की मूर्ति

Get Daily Updates In Email

गुजरात में बनी सरदार पटेल की मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति होने का रिकॉर्ड दर्ज करवा चुकी है. यह मूर्ति काफी आकर्षक है और बड़ी मात्रा में लोग इसे देखने के लिए पहुंच रहे हैं. इस मूर्ति के बाद अब खबर आ रही है कि हमारे देश में इससे भी बड़ी एक मूर्ति की स्थापना की जाएगी. कहा जा रहा है कि इसका मॉडल भी तैयार किया जा चुका है.

जी हां, यह मूर्ति होगी भगवान राम की और इसे अयोध्या में बनाया जाएगा. रविवार को अयोध्‍या में विवादित राम जन्‍मभूमि पर राम मंदिर निर्माण को लेकर विश्‍व हिंदू परिषद (VHP) की धर्म संसद सम्‍मेलन का आयोजन होने वाला है, जिसमें शिवसेना के कार्यकर्ता भी अयोध्‍या में राम मंदिर के मुद्दे पर इकट्ठा होंगे. लेकिन इस सम्मेलन से पहले ही उत्तर प्रदेश में योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने मंदिरों में भगवान राम की विशाल प्रतिमा बनाने के साथ ही उनके विवरण की घोषणा भी की है.

Courtesy

साल 2017 में ही मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस प्रस्‍ताव की घोषणा की थी. लेकिन अब राज्‍य सरकार ने इससे जुड़े विवरण शेयर किए हैं. इसमें प्रतिमा की 221 मीटर की ऊंचाई को भी शामिल किया गया है. बेशक राम की यह प्रतिमा गुजरात में बनी सरदार पटेल की मूर्ति स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी से भी ज्‍यादा ऊंची होगी. सरकार ने प्रतिमा के मॉडल की एक फोटो शेयर की है जिसमें मूर्ति के आकार की जानकारी दी गई है.

वैसे अभी तक इस बात पर कोई फैसला नहीं आया है कि प्रतिमा का निर्माण किस जगह पर होगा. इसे लेकर अभी तक आखिरी फैसला नहीं आया है. इसके अलावा इस मूर्ति को बनाने में कितना खर्च आएगा यह भी नहीं बताया गया है और इसके लिए सरकार पैसे कहां से खर्च करेगी यह भी साफ नहीं है.

Courtesy

कहा जा रहा है कि यह प्रतिमा कांसे से बनाई जाएगी. यह मॉडल मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा अनुमोदित किया गया है. अब देखना यह है कि यह प्रतिमा कब तक बनकर तैयार होती है.

Published by Chanchala Verma on 27 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles