DDLJ से लेकर शोले तक बॉलीवुड की ऐसी फ़िल्में जिन्होंने बिताया सिनेमाघरों में काफी लम्बा समय

Get Daily Updates In Email

वर्ष 1943 में बॉम्बे टॉकीज की फिल्म ‘किस्मत’ रिलीज हुई थी जिसमें अशोक कुमार लीड रोल में थे. यह फिल्म भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास की पहली ब्लॉकबस्टर थी. आजादी के बाद की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर में ‘बरसात’ फिल्म का नाम आता है. उसके बाद इस लिस्ट में मुगल-ए-आजम और शोले जैसी फिल्में भी शामिल हैं. आइए आपको भी बताते हैं भारतीय सिनेमाघरों में लंबे समय तक चलने वाली फिल्मों के बारे में.

courtesy

दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे:

यह भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे ज्यादा हफ्तों तक चलने वाली फिल्म है. दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे 20 अक्टूबर, 1995 में रिलीज हुई थी. और आज भी यह मुंबई के मराठा मंदिर में चल रही है. इसे रिलीज हुए एक 1,000 से ज्यादा हफ्ते हो गए हैं.

courtesy

शोले:

फिल्म बॉलीवुड की सबसे यादगार फिल्मों में से एक है. इसके कई किरदार आज भी लोगों के जहन में हैं. जय, वीरू, ठाकुर, कालिया, सांबा, बसंती, धन्नो और गब्बर जैसे यादगार किरदार देने वाली यह फिल्म 15 अगस्त 1975 को रिलीज हुई थी. यह फिल्म मुंबई के मिनर्वा थिएटर में पांच साल तक चली थी. लगभग 286 हफ्ते तक इसने दर्शकों का मनोरंजन किया था.

courtesy

मुगल-ए-आजम:

सुपरस्टार दिलीप कुमार, मधुबाला और पृथ्वीराज कपूर जैसे सितारों से सजी यह शानदार फिल्म अपने समय की सबसे महंगी फिल्मों में से एक थी. इसने सिनेमाघरों में लगभग 150 हफ्ते पूरे किए थे. दिलीप और मधुबाला की कैमिस्ट्री, अपने संगीत और भव्य सेट्स की वजह से फिल्म ने खूब धमाल मचाया.

courtesy

बरसात:

फिल्म 21 अप्रैल 1949 में रिलीज हुई थी. राज कपूर के साथ-साथ यह स्वतंत्र भारत की पहली सुपरहिट फिल्म थी. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 100 हफ्ते पूरे किए थे. कहा जाता है कि इस फिल्म की सफलता के बाद राज कपूर ने आर.के. स्टूडियो खरीद लिया था.

courtesy

मैंने प्यार किया:

यह फिल्म 29 दिसंबर 1989 को रिलीज हुई थी. इसके शुरू में सिर्फ 29 प्रिंट रिलीज किए गए थे. इस फिल्म के साथ सलमान खान ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था. फिल्म लगभग 50 हफ्तों तक सिनेमाघरों में चली थी.

courtesy

राजा हिंदुस्तानी:

सुपरस्टार आमिर खान और करिश्मा कपूर अभिनीत फिल्म 15 नवंबर 1996 को रिलीज हुई थी. फिल्म का गाना परदेसी परदेसी सुपरहिट हो गया था और फिल्म की कामयाबी में इसका काफी बड़ा हाथ रहा था.

courtesy

कहो न प्यार है:

ऋतिक रोशन की यह डेब्यू फिल्म 14 जनवरी 2000 में रिलीज हुई थी. फिल्म में ऋतिक का स्टाइल, डांस और एक्शन सब दर्शकों को बहुत पसंद आया था. फिल्म लगभग एक साल तक विभिन्न सिनेमाघरों में चली थी.

Published by Yash Sharma on 27 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles