ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान ही नहीं बॉलीवुड की ये 5 मेगा बजट फ़िल्में भी बॉक्स ऑफिस पर हुई हैं ढेर

Get Daily Updates In Email

दिवाली के मौके पर रिलीज हुई आमिर खान और अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान’ अपनी लागत भी नहीं निकाल पाई है. फिल्म का बजट 200 करोड़ का था लेकिन फिल्म ने अभी तक सिर्फ 150 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन किया है. हालांकि ‘ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान’ बॉलीवुड की ऐसी पहली फिल्म नहीं है जिसका बजट इतना ज्यादा था और फिल्म अपनी लगात भी न निकाल पाई हो. दरअसल बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में आई हैं जिनके बजट आसमान छू रहे थे, मगर बॉक्स ऑफ़िस पर इन फ़िल्मों को ज़मीन चूमने को मजबूर होना पड़ा था. आइए जानतें हैं इन फिल्मों के बारे में-

‘लव स्टोरी 2050’

courtesy

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता हैं प्रियंका चोपड़ा की फिल्म ‘लव स्टोरी 2050’का. इस फिल्म का निर्माण हैरी बावेजा ने अपने बेटे हरमन बावेजा को लॉन्च करने के लिए किया था. इस फिल्म का बजट 40 करोड़ रुपए था. यह बजट साल 2008 के हिसाब से मेगा बजट माना जाता था. यह फिल्म जब रिलीज हुई तो फिल्म सिर्फ 11 करोड़ रुपए का कारोबार करने में कामयाब हुई थी.

‘ब्लू’

courtesy

साल 2009 में आई अक्षय कुमार, संजय दत्त, ज़ायद ख़ान, कटरीना कैफ़ और लारा दत्ता की फिल्म ‘ब्लू’ भी बेहद बुरी तरीके से फ्लॉप हुई थी.
अंडर वॉटर एडवेंचर वाली इस फिल्म का निर्माण 70 करोड़ की लागत से हुआ था. जबकि फिल्म अपनी लगात तक नहीं वसूल पाई थी. बता दें कि फिल्म ने सिर्फ 39 करोड़ का बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन किया था.

‘चांदनी चौक टू चाइना’

courtesy

बॉलीवुड को कई हिट फ़िल्में देने वाले अक्षय कुमार की फिल्म ‘चांदनी चौक टू चाइना’ भी अपनी लागत तक नहीं निकाल पाई थी. इस फिल्म को निखिल आडवाणी ने डायरेक्ट किया था. फिल्म का बजट करीब करीब 62 करोड़ रुपए था लेकिन फिल्म 30 करोड़ ही कमा पाई थी.

‘बॉम्बे वेल्वेट’

courtesy

2015 में आई ‘बॉम्बे वेल्वेट’ का नाम भला इस लिस्ट में कैसे न आएगा. फिल्म ने तो फ्लॉप होने के सारे रिकार्ड तोड़ दिए थे. 118 करोड़ के आसमानी बजट में बनी बॉम्बे वेल्वेट सिर्फ 23 करोड़ का कारोबार कर पाई थी.

‘द्रोणा’

courtesy

2008 में आई प्रियंका और अभिषेक बच्चन की फिल्म ‘द्रोणा’ का बजट भी 60 करोड़ रुपए था. लेकिन फिल्म ने सिर्फ 18 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था. फ़िल्म बुरी तरह से फ्लॉप हुई थी. अभिषेक-प्रियंका के अलावा इस फिल्म में केके मेनन और जया बच्चन मुख्य भूमिकाओं में थे जबकि फिल्म को अमिताभ बच्चन ने प्रोड्यूस किया था.

Published by Lakhan Sen on 28 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles