हॉकी विश्व कप में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ़्रीका को 5-0 से हराया, विश्व कप नाम करने की बढ़ी उम्मीद

Get Daily Updates In Email

भारतीय हॉकी टीम के लिए यह साल धमाकेदार साबित हो रहा है. एशियाई खेलों में दमदार खेल के बाद हॉकी टीम ने चैंपियंस ट्राफी में शानदार खेल का प्रदर्शन किया था. इसके बाद अब भारतीय टीम ने हॉकी विश्व कप 2018 में शानदार शुरुआत कर दी है. दरअसल भारतीय हॉकी टीम ने अपने पहले ही मुक़ाबले में दक्षिण अफ़्रीका पर 5-0 की एकतरफ़ा जीत हासिल कर ली है. जिस तरह से शुरू से ही भारतीय हॉकी टीम का जोश देखने को मिल रहा है. उसे देखकर तो यह लग रहा है कि टीम हॉकी विश्व कप 2018 का ख़िताब एकतरफा अपने नाम करने वाली है.

मैच में भारत टीम की तरफ से पहला गोल मनदीप ने दागा. बता दें कि मनदीप ने पहले क्वार्टर के 9वें मिनट में गोला दागा था. इसके बाद आकाशदीप के डिफ्लेक्शन से भारत ने एक और गोल दागने ने सफलता हासिल की. इस तरह से 12 मिनट में टीम 2-0 से आगे हो गई थी.

शुरुआत से अच्छा प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम दूसरे क्वार्टर में एक भी गोल नहीं दाग पाई. इसके बाद तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में भी टीम कुछ खास नहीं कर पा रही थी. लेकिन 14वें मिनट में सिमरनजीत और 15वें मिनट में ललित कुमार ने गोल कर साबित कर कर दिया कि हॉकी के खेल में कभी भी कुछ हो सकता है. इस तरह से दो गोल के बाद द. अफ्रीका की हार निश्चित हो चुकी थी.

मैच के अंतिम यानि चौथे क्वार्टर में सिमरनजीत ने मैच में अपना दूसरा और टीम के लिए पांचवां गोल किया. यह गोल उन्होंने मैच के चौथे मिनट में ही दाग दिया था. इस तरह से सिमरनजीत के पांचवें गोल से भारतीय हॉकी टीम ने एक तरफा जीत हासिल कर ली थी. अब अगला मुक़ाबला भारतीय टीम का 2 दिसंबर को बेल्जियम के साथ होना है.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह भारतीय टीम का 14वां विश्व कप है. अभी तक टीम सिर्फ एक बार ही विश्व कप हॉकी का खिताब जीत सकी है. यह खिताब भारतीय टीम ने साल 1975 में पाकिस्तान को हारकर जीता था. चौंकाने वाली बात तो यह हैं कि पाकिस्तान हॉकी विश्व कप चार बार जीत चुका है.

Published by Lakhan Sen on 29 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles