जिसे टूथब्रश के जार के रूप में इस्तेमाल कर रहा था शख्स, वह जार निकला हड़प्पा सभ्यता की कलाकृति

Get Daily Updates In Email

जैसा की हम सभी जानते हैं कि मार्निंग रुटीन में लोगों का सबसे पहला काम होता है टूथब्रश करना यानि दांतों की अच्छी तरह से सफाई करना. टूथब्रश करने के बाद ही आमतौर पर लोग दूसरे काम करना शुरू करते हैं. आजकल बाजार में कई तरह के टूथपेस्ट दात की सफाई के लिए आ गए हैं. इनमें से एक किसी का इस्तेमाल आप भी करते ही होंगे.

courtesy

अब जो लोग टूथपेस्ट और टूथब्रश का इस्तेमाल करते होंगे तो वे लोग जार का इस्तेमाल भी करते ही होंगे. आमतौर पर जार हमको दुकान पर 100-200 रुपए का मिल भी जाता है. वैसे आजकल कांच और लकड़ी के जार का चलन ज्यादा चल गया है. हालांकि ऐसा नहीं हैं कि प्लास्टिक के जार बंद हो गए हैं. प्लास्टिक के जार भी लोग आज भी इस्तेमाल करना पसंद करते हैं.

courtesy

लेकिन कभी आपने सोचा कि आपका जार सिन्धु घाटी या हड़पा सभ्यता की कला कृति निकल सकता है. आमतौर पर आपका उत्तर नहीं ही होगा. लेकिन चौंकाने वाली बात तो यह है कि एक ब्रिटेन निवासी सिन्धु घाटी या हड़प्पा सभ्यता की कलाकृति को जार के रूप में इस्तेमाल करता था. बिटेन निवासी द्वारा हाल ही में एक सेल में 356 रुपए में ख़रीदा गया जार सिन्धु घाटी या हड़प्पा सभ्यता की कलाकृति निकला है.

courtesy

इस जार को वह व्यक्ति टूथब्रश के होल्डर की तरह इस्तेमाल किया करता था. इस जार में हिरण के चित्र बने हुए हैं. जो काफी खूबसूरत लग रहे थे. चौंकाने वाली बात तो यह है कि यह  जार लगभग 4000 साल पुराना है. इस जार की हाल ही में नीलामी हुई हैं. नीलामी में यह जार करीब 7127 रुपए  में बिका है.

Published by Lakhan Sen on 30 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles