मुसीबत में पड़ सकती है दीपवीर की शादी, एक बार फिर से करनी पड़ेगी दोनों को सांकेतिक शादी

Get Daily Updates In Email

दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह हाल ही में शादी के बंधन में बंधे हैं. दोनों की शादी इस साल की सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाली शादी रही है. दीपवीर की शादी के फोटोज भी फैन्स के द्वारा खूब पसंद किया गया था. दोनों ने अपनी शादी खूब एन्जॉय भी की है. दोनों 14 और 15 नवंबर को इटली में शादी के बंधे थे. लेकिन अब इन दोनों की शादी खतरे में पड़ती नजर आ रही है.

दोनों ने 14-15 नवंबर को इटली के लेक कोमो में शादी की थी लेकिन इन दोनों ने अपनी शादी की जानकारी वहां के भारतीय दूतावास को नहीं दी. जिस वजह से अब कहा जा रहा है कि इस शादी का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए दीपिका और रणवीर को एक बार फिर से मुंबई में सांकेतिक शादी करनी होगी. जिसके बाद ही दीपवीर की शादी का रजिस्ट्रेशन हो पाएगा. अगर ये दोनों सितारे ऐसा नहीं करेंगे तो इनकी शादी का मैरिज सर्टिफिकेट नहीं बन पाएगा.

बताते चलें पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने इटली स्थित भारतीय दूतावास में RTI लगाई थी और जिसमें उन्होंने पूछा था कि क्या रणवीर और दीपिका ने अपनी शादी विदेशी विवाह अधिनियम, 1969 के अंतर्गत की है? क्या शादी की जानकारी दूतावास को दी गई है? जिसके बाद एडवोकेट कुमार ने कहा कि आरटीआई का जवाब आ चुका है और दूतावास ने जानकारी दी है कि रणवीर-दीपिका की ओर से शादी को लेकर किसी तरह की सूचना नहीं दी गई.

तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आखिर कानून क्या है..?

आपको बता दें कि विदेशी विवाह अधिनियम, 1969 के मुताबिक, विदेश में अगर कोई भी भारतीय शादी करता है तो उसे वहां स्थित भारतीय दूतावास को इसकी जानकारी देना होती है. जिसके बाद उन्हें दूतावास में कई तरह की औपचारिकताएं भी पूरी करनी होती हैं. शादी करने वाले लड़के और लड़की के डाक्यूमेंट्स की फाइल सहित शादी के कार्ड को भी प्रमाण के तौर पर जमा किया जाता है. अगर कोई ऐसा नहीं कर पाता तो उसे बाद में शादी का रजिस्ट्रेशन करवाने में दिक्कत आती है.

इसी वजह से अब रणवीर और दीपिका को सांकेतिक शादी करनी होगी ताकि उन्हें मैरिज सर्टिफिकेट मिल पाए. बता दें रणवीर और दीपिका मुंबई में रहेंगे और अब उन्हें महाराष्ट्र में लागू होने वाले नियमों के मुताबिक सांकेतिक शादी करके वहां मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करना होगा.

Published by Chanchala Verma on 30 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles