क्रिकेट के सबसे दमदार फील्डर कहे जाने वाले मोहम्मद कैफ का पतंगबाजी में भी अच्छा रहा है हाथ

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी मोहम्मद कैफ आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. उन्हें क्रिकेट के इतिहास का सबसे दमदार फील्डर माना जाता है. उनके बारे में बात करें तो आपको बता दें कि कैफ का जन्म उत्तरप्रदेश के इलाहबाद में हुआ था. बचपन से ही क्रिकेट को लेकर उनका प्यार बहुत ज्यादा था. वह बचपन में क्रिकेट सिखने ग्रीन पार्क स्टेडियम कानपूर चले गए थे. जहां उन्होंने 1992 से 1993 तक जमकर क्रिकेट की बारीकियां सीखी.

कैफ ने मात्र आठवी तक ही पढ़ाई की थी. उसके बाद से ही उनका मन क्रिकेट की ओर बढ़ गया था. उसके बाद भी उन्होंने ग्रेजुएशन के लिए यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया लेकिन बाद में वह इसे कम्पलीट नहीं कर पाए. बचपन में कैफ का रुझान फुटबॉल की तरफ ज्यादा था.शुरू में फुटबॉल के प्रेमी रहे मो. कैफ को क्रिकेट की तरफ उनके पापा ने मोड़ा था. वही उनके पहले क्रिकेट गुरु रहे थे.

View this post on Instagram

#gogoa #vacationmode

A post shared by Mohammad Kaif (@mohammadkaif87) on

उनके करीबी लोगों के मुताबिक बचपन में वह पतंग उड़ाने के बड़े शौकीन थे. इसी के साथ उन्हें इसे लूटने का भी काफी शौक था. वह पूरे मोहल्ले में बड़ी मस्ती और अपने खेल में मस्त रहते थे. बिना खाए-पिए ही वह मोहल्ले भर खेलते रहते थे. वह पतंग लूटने में बड़े माहिर थे शायद इसी कला के चलते उन्होंने क्रिकेट मैदान में भी फील्डर के रूप में काफी अलग पहचान बनाई.

इतना ही नहीं खेल के अलावा कैफ ने राजनीति मैदान में भी कदम रखा था. उन्होंने फूलपुर के संसदीय क्षेत्र से साल 2014 में चुनाव लड़ा था. इसके साथ ही वह क्रिकेट वर्ल्ड कप अंडर-19 की विजेता टीम के भी कप्तान रह चुके हैं. उनका क्रिकेट करियर मात्र कम समय का ही रहा. 2000 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले कैफ ने आखिरी अंतराष्ट्रीय एकदिवसीय और टेस्ट मैच 2006 में खेला और आखिरकार उन्होंने जुलाई 2018 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

View this post on Instagram

Memorable moment #catcheswinmatches always #lapaklo

A post shared by Mohammad Kaif (@mohammadkaif87) on

कैफ के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी शामिल है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ विश्वकप के एक मैच में सबसे ज्यादा 4 कैच लिए थे.  कैफ ने मार्च 2011 नोएडा की पत्रकार पूजा यादव से शादी कर ली थी. दोनों काफी समय से एक-दूसरे को जानते थे.

Published by Yash Sharma on 01 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles