दुनियाभर में बढ़ रहा स्मार्टफोन्स का यूज़, यूज़र्स की बढ़ोतरी में भारत पहुंचा दूसरे स्थान पर

Get Daily Updates In Email

देश और दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी मोबाइल फ़ोन का उपयोग करती है. एक रिपोर्ट की मानें तो दुनियाभर में करीब 1 अरब से ज्यादा लोग मोबाइल फ़ोन यूज़र्स हैं. रिपोर्ट के अनुसार 2018 के तीसरे महीने तक दुनिया में चीन ही ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा यूजर्स जुड़े हैं. चीन में 3 करोड़ 70 लाख यूज़र्स की बढ़ोतरी हुई है. वहीं दूसरे स्थान पर भारत रहा है. भारत में इस दौरान 3 करोड़ 10 लाख यूज़र्स जुड़े हैं.

courtesy

दूसरी तरफ आने वाले 6 सालों की बात करें तो भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 1 अरब के आसपास पहुंचने की सम्भावना है. एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2024 तक भारत में केवल स्मार्टफोन के 1 अरब  के आसपास यूज़र्स होंगे. और आने वाले 6 सालों में डाटा का इस्तेमाल मौजूदा दौर से 4 गुना ज्यादा होगा. भारत में आज के दौर में 3 इबी यानी एक्जा बाईट डाटा का इस्तेमाल हर महीने होता है. जो कि आने वाले 6 सालों में बढ़कर 12 इबी प्रति महीने हो जाएगा.

courtesy

भारत में 2018 तक करीब 30 प्रतिशत लोग 4 जी का इस्तेमाल करते हैं. जिनकी संख्या 2024 तक 81 प्रतिशत पहुंचने की उम्मीद है. वहीं इसी रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि स्मार्टफोन पर वीडियो देखने वाले यूज़र्स के डाटा में भी बढ़ोतरी होगी. 2018 में हर स्मार्टफोन पर औसतन 6.8 जीबी डाटा खर्च होता है जो कि 2024 तक 15 प्रतिशत बढ़कर 15 जीबी प्रतिमाह हो जाएगा.

courtesy

वहीं पूरी दुनिया में 6 सालों में 5 जी डाटा इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स की संख्या 40 प्रतिशत बढ़कर 1 अरब 50 करोड़ हो जाएगा. जो की सबसे ज्यादा नार्थ अमेरिका और नार्थ-ईस्ट एशिया में सबसे ज्यादा रहेगी. अगले 6 सालों में नॉर्थ अमेरिका और नॉर्थ ईस्ट एशिया में 5G की सबसे ज्यादा पहुंच रहेगी. रिपोर्ट के अनुसार साल 2024 तक नॉर्थ अमेरिका में 55 प्रतिशत सब्सक्राइबर और नॉर्थ-ईस्ट एशिया में 43 प्रतिशत सब्सक्राइबर 5G का इस्तेमाल करेंगे. वहीं वेस्टर्न यूरोप में 5G मोबाइल सब्सक्राइबर की संख्या बढ़कर 30 प्रतिशत होने की उम्मीद है.

courtesy

वहीं इस साल की तिमाही में दुनियाभर में लगभग 30 करोड़ स्मार्टफोन्स बेचे गए हैं जो कि बहुत ज्यादा होने की उम्मीद है.

Published by Yash Sharma on 01 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles