42 की उम्र में शुरू किया था बोमन ईरानी ने अपना फ़िल्मी सफ़र, कभी होटल में करते थे वेटर की नौकरी

Get Daily Updates In Email

‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’, ‘थ्री इडियट्स’ जैसी फिल्मों के लिए अवॉर्ड विनर रहे बोमन ईरानी 59 साल के हो चले हैं. कई फिल्मो में उन्होंने बेहतरीन अदाकारी की छाप छोड़ी है. बोमन ऐसे स्टार्स में शामिल हैं जिन्होंने अपने हर फिल्म में एक नए किरदार को जन्म दिया हो. उनका थ्री इडियट में वायरस वाला किरदार आज भी लोगों के बीच छाया हुआ है.

बोमन ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत काफी समय बाद की थी. उन्होंने 42 की उम्र में बॉलीवुड में कदम रखा था और एक से एक शानदार अभिनय से कई सारे अवार्ड्स भी अपने नाम किए. शायद यह किसी को पता होगा बोमन ने बॉलीवुड में आने से पहले वेटर की नौकरी भी की थी. इसके साथ ही उन्होंने फोटोग्राफी कर के भी पैसे कमाए थे.

बोमन ने सेंट मेरी स्कूल मुंबई से पढ़ाई करने के बाद मीठीबाई कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. पढ़ाई पूरी होने के बाद मुंबई के होटल ताज महल पैलेस में इन्होंने 2 साल तक काम किया था. वह वहां पर वेटर और रूम सर्विस स्टॉफ का काम करते थे. बोमन को शुरू से ही फोटोग्राफी का भी शौक था. फैमिली की कुछ मजबूरी के कारण उन्हें होटल से जॉब छोड़ना पड़ी और फिर उन्होंने 14 साल तक फैमिली शॉप भी संभाली. फिर उन्होंने 1987 में फोटोग्राफी शुरू की और शुरुआती दिनों में उन्होंने 25 रूपए में फोटो भी बेची थी. इसके बाद उन्होंने सराज सिद्धियां और एलेक पदमसी से बोमन ने एक्टिंग सीखी और आज वह इंडस्ट्री में अच्छे एक्टर के रूप में जाने जाते हैं.

बोमन ईरानी ने 42 साल की उम्र में पहली फिल्म की लेकिन असल पहचान उन्हें ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ से मिली जिसके लिए उन्हें बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला. इसके बाद उनका यादगार रोल फिल्म ‘मैं हूं ना’ में देखने को मिला. इसमें उन्होंने कॉलेज प्रोफेसर की भूमिका निभाई थी. इसके बाद फिल्म ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ में बोमन ईरानी का निगेटिव किरदार था और इसमें भी बोमन ईरानी अपने किरदार में छा गए. ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ के लिए उन्हें बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था.

फिल्म ‘दोस्ताना’ में भी उनका किरदार कुछ कम मजेदार नहीं था. सभी लोगों ने बोमन ईरानी के रोल को काफी पसंद किया था. बोमन ईरानी की सबसे यादगार फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ रही जिसमें वायरस के कैरेक्टर ने सबका दिल जीत लिया. बोमन ईरानी को इस फिल्म में काफी पसंद किया गया.

Published by Yash Sharma on 01 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles