524 रन बनाते ही एक साल में 3000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे कोहली

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली क्रिकेट में भारत की ओर से उभरते सितारे हैं. मात्र 19 साल की उम्र में उन्होंने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. 8 साल के छोटे से करियर में कोहली ने कई बड़े कारनामे अपने नाम कर लिए हैं. सबसे तेज़ रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है और भी ऐसे कई अनगिनत रिकार्ड हैं जिन्हें उन्होंने अपने नाम किया है. जल्द ही इंटरनेशनल क्रिकेट में एक साल (कैलेंडर ईयर) में विराट 3,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं .

जानकरी के लिए आपको बता दें कि एकमात्र श्रीलंका के कुमार संगकारा इस विशाल आंकड़े नजदीक पहुचें थे. दरअसल उन्होंने एक साल में 2014 में 48 मैच में 2,868 रन बनाए थे. अब विराट कोहली इस रिकॉर्ड के करीब हैं. अगर कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया तो वे 3,000 रन का माइलस्टोन छू सकते हैं.

अगर विराट को इस जादुई आंकड़े को पाना है तो उन्हें कुल 524 रन बनाने होंगे. बता दें कि कोहली 3,000 के जादुई आंकड़े से 524 रन दूर हैं. भारत को इस साल अभी तीन टेस्ट मैच खेलने हैं. अगर इन तीन टेस्ट मैच में विराट 524 रन बनाते हैं तो वे दुनिया के एक मात्र 3,000 रन के जादुई आंकड़े कोछूने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे.

अगर विराट यह जादुई आंकड़ा नहीं छू पाते हैं तो उन्हें एक साल में सबसे ज्यादा रन बानने वाले कुमार संगकारा का रिकार्ड तोड़ना होगा. बता दें कि, संगकारा एक साल में 2,868 रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम किए हुए हैं. अगर कोहली आने वाले तीन टेस्ट मैच में 393 रन बना लेते हैं, तो वे एक साल में सबसे ज्यादा रन बानने का रिकार्ड अपने नाम कर लेंगे.  जानकारी के लिए आपको बता दें कि, छह दिसंबर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली हैं. इन मैच में से तीन टेस्ट मैच इसी साल खेले जाएंगे.

इस साल कोहली ने तीनों फॉर्मेट 34 मैच खेले हैं. उन्होंने इन 34 मैच की 41 पारियों में 72.82 की औसत से 2,476 रन बनाए हैं. कोहली के 2,476 रन में 10 शतक भी शामिल हैं, जो साल में सबसे अधिक भी हैं. एक साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. जबकि विराट कोहली और रिकी पोंटिंग 11-11 शतकों के साथ इस रिकार्ड के एक पायदान पर बैठे हैं. अगर कोहली आने वाले इन तीन टेस्ट मैच में एक शतक लगाते हैं. तो सचिन के रिकॉर्ड के बराबर पहुँच जाएंगे. जबकि दो शतक लगाते हैं तो सचिन का रिकार्ड टूट जाएगा.

Published by Lakhan Sen on 01 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles