टूथपेस्ट पर मौजूद लाल, हरे, पीले और काले रंग का अलग-अलग होता है मतलब, जानिए इनके बारे में

Get Daily Updates In Email

जैसा की हम सभी जानते हैं कि मार्निंग रुटीन में लोगों का सबसे पहला काम होता है टूथब्रश करना यानि दांतों की अच्छी तरह से सफाई करना. टूथब्रश करने के बाद ही आमतौर पर लोग दूसरे काम करना शुरू करते हैं. आजकल बाजार में कई तरह के टूथपेस्ट दात की सफाई के लिए आ गए हैं. इनमें से एक किसी का इस्तेमाल आप भी करते ही होंगे. लेकिन शायद ही कभी आप में किसी ने टूथपेस्ट को अच्छे से देखा हो. और जिस किसी ने अपना टूथपेस्ट देखा होगा उस यह बात अच्छे से याद होगी कि टूथपेस्ट के ट्यूब पर अलग-अलग कलर के मार्क बने होते हैं. अब बहुत से लोगों ने अलग-अलग कलर के ये मार्क देखे होंगे लेकिन इनका मतलब शायद किसी को इनका मतलब पता हो? तो चलिए इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं टूथपेस्ट के ट्यूब पर लाल, नीला, हरा और काले रंग के बने मार्क का मतलब:

दरअसल इन मार्क का मतलब होता हैं कि आपका टूथपेस्ट केमिकल युक्त पदार्थों से बना है या फिर प्राकृतिक चीजों से. अगर आप जानना चाहते हैं कि, आपके टूथपेस्ट में क्या हैं तो आपको टूथपेस्ट ट्यूब पर बने रंग के मार्क को समझना होगा.

courtesy

काले रंग का मार्क

सबसे पहले हम आपको बताते हैं टूथपेस्ट पर बने काले रंग के मार्क बारे में. टूथपेस्ट पर काला मार्क का मतलब होता हैं आपका टूथपेस्ट केमिकल से तैयार किया गया है. प्राकृतिक चीजों का उपयोग थोड़ा कम किया गया है.

courtesy

लाल रंग का मार्क

अगर टूथपेस्ट ट्यूब पर लाल रंग का मार्क है तो यह इस बात का संकेत है कि आपके टूथपेस्ट में प्राकृतिक चीजों का मिश्रण ज्यादा जबकि केमिकल का थोड़ा कम इस्तेमाल किया गया है.

courtesy

नीले रंग का मार्क

नीले रंग के मार्क में बने टूथपेस्ट में प्राकृतिक चीजों के साथ ही औषधीय चीजें होती हैं. बता दें कि टूथपेस्ट के आखिरी सिरे पर नीले रंग का यह मार्क
बना हुआ होता है.

courtesy

हरे रंग के मार्क

हरा रंग का मतलब तो आप समझ ही गए होंगे. जी हां! आपके टूथपेस्ट ट्यूब में बने हरे मार्क का मतलब आपका पेस्ट पूरी तरह से प्राकृतिक चीजों से बना है. तो इस तरह से इन अलग-अलग रंग के मार्क का मतलब होता है.

Published by Lakhan Sen on 03 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles