पैडमैन से प्रेरित हुई दुबई की 13 साल की लड़की, 250 लड़कियों को गोद लिया और बांटे सैनिटरी नैपकिन

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड के खिलाड़ी यानि अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ से प्रेरित होकर दुबई में रहने वाली 13 साल की एक लड़की ने भारत आकर 250 लड़कियों को सैनिटरी नैपकिन बांटे हैं. बता दें इस लड़की का नाम रीवा तुलपुले है. जो दुबई में पढ़ाई करती हैं. अभी कुछ दिन पहले ही उन्होंने अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ देखी थी. इस फिल्म को देखने के बाद उन्होंने भी अपनी देश की लड़कियों के लिए कुछ करने का सोचा.

बता दें कि रीवा तुलपुले महाराष्ट्र से ताल्लुक रखती हैं. फिल्म देखने के बाद वे काफी प्रेरित हुई और उन्होंने रामीण महाराष्ट्र से 250 लड़कियों को गोद लेने का निर्णय लिया और इन 250 लड़कियों सैनिटरी नैपकिन बांटे. रीवा पिछले हफ्ते भारत आई और शनिवार को साहापुर तालुका के स्कूलों में लड़कियों को करीब एक साल का सैनिटरी पैड का स्टॉक बांटा.

इस खास मौके पर उन्होंने कहा कि, ‘‘मैंने कुछ महीने पहले ‘पैडमैन’ देखी थी और मुझे मासिक धर्म के दौरान लड़कियों के सामने आने वाली समस्याओं का पता चला. मैंने फौरन भारत खासकर महाराष्ट्र के गांवों में रहने वाली लड़कियों के लिए कुछ करने का मन बना लिया. आगे उन्होंने कहा, यह विचार कोंकण स्नातक क्षेत्र से विधान परिषद के सदस्य निरंजन देवखरे के साथ उन्होंने साझा किया जब वह दुबई आये थे.

चौंकाने वाली बात तो यह है इतनी कम उम्र में रीवा ने इतना बड़ा कार्य करने का निर्णय लिया. इस काम के लिए रीवा ने दुबई में दिवाली के समय लोगों से सहायता राशि मांगी और बहुत कम समय में उसने 250 लड़कियों के लिए सैनिटरी पैड खरीदने के लिहाज से पैसे जुटा लिए थे. इसी साल 9 फरवरी को रिलीज होने वाली फिल्म ‘पैडमैन’ में अक्षय कुमार ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

यह फिल्म अरुणाचलम मुरुगनथम नाम के व्यक्ति के जीवन की कहानी से प्रेरित थी. जिन्होंने कम लागत वाले सैनिटरी पैड बनाने की मशीन का आविष्कार किया था. मुरुगनानथम ने एक ऐसी मशीन का निर्माण किया था जो सैनिटरी नैपकिन्स सस्ते दाम में उत्पादित करती थी. उनको इस आविष्कार के लिए ‘पद्मश्री’ से भी नवाजा गया था. ट्विंकल खन्ना ने भी इस फिल्म को प्रोड्यूस और निर्देशित किया था. फिल्म को भारत में काफी सराहा गया था.

Published by Lakhan Sen on 03 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles