बॉलीवुड फिल्मों के साथ-साथ पंजाबी फिल्मों के भी बेहतरीन कलाकार हैं जिमी शेरगिल

Get Daily Updates In Email

अपने अभिनय के दम पर बॉलीवुड में खास पहचान बनाने वाले जिमी शेरगिल आज अपना 49 वां जन्मदिन मना रहे हैं. जिम्मी का जन्म उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में हुआ था. उनके पिता का नाम सत्यजीत सिंह शेरगिल है और वह एक पेंटर हैं. जिमी ने सेंट फ्रांसिस काॅलेज, लखनऊ से पढ़ाई की. उनकी शादी दिल्ली की प्रियंका पुरी से हुई. जिनसे उन्हें एक बच्चा है और उसका नाम वीर शेरगिल है.

साल 1996 में गुलजार के निर्देशन में बनी फिल्म माचिस से अपने कैरियर की शुरुआत करने वाले शेरगिल ने एक खास मुकाम हासिल कर लिया है. जिमी शेरगिल लगभग दो दशकों से बॉलीवुड का हिस्सा हैं. फिल्म ‘मोहब्बतें’ में रोमांटिक रोल प्ले करने वाले जिमी ने फिल्म ‘साहेब बीवी और गैंग्स्टर’ में निगेटिव शेड का किरदार अदा कर खुद को वर्सेटाइल एक्टर की श्रेणी में खड़ा कर दिया.

साल 2003 उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट रहा. इस साल उनकी दो फिल्में रिलीज हुईं जिन्होंने खूब नाम कमाया. फिल्म हासिल और मुन्नाभाई एमबीबीएस में उन्होंने छोटा मगर बहुत अहम रोल निभाया. ए वेडनेसडे, तनु वेड्स मनु सीरीज, साहेब बीवी और गैंग्स्टर सीरीज, स्पेशल 26, वीरे दी वेडिंग जैसी फिल्मों में काम कर अपनी दमदार एक्टिंग को दिखाया.

इतना ही नहीं जिमी शेरगिल ने पंजाबी फिल्मों में भी खूब नाम कमाया हैं. यारां नाल बहारां, मन्नत, तेरा मेरा की रिश्ता, मुंडे यूके दे, मेल करादे रब्बा, धरती, साड्डी लव स्टोरी, रंगीले, आ गए मुंडे यूके दे जैसी फिल्में में उन्होंने खूब वाह-वाही लूटी. बता दे कि जिमी अपने भाई के कहने पर मुंबई पर आए थे. भाई की सलाह थी कि वह मुंबई जाकर एक्टिंग में अपनी किस्मत आजमाएं. जिसके चलते इन्होंने मुंबई जाकर रोशन तनेजा एक्टिंग क्लास ज्वाइन की थी. इसके बाद जिमी ने 2005 में ‘यारा नाल बहारा’ से पंजाबी फिल्मों में अपने नाम का आगाज किया. यही नहीं जिमी पंजाबी फिल्मों का एक बड़ा नाम हैं. बता दें कि एक्टिंग के अलावा अब इन्होंने प्रोडेक्शन के क्षेत्र में कदम रखा है. इनकी पहली प्रोड्यूस्ड फिल्म ‘धरती’ थी.

Published by Yash Sharma on 03 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles