पढ़ाई अधूरी छोड़ फिल्मों में करियर बनाने भारत आई थीं जीनत अमान, एंट्री के साथ ही मचाई थी धूम

Get Daily Updates In Email

अमिताभ बच्चन, धर्मेन्द्र, जीतेन्द्र, देव आनंद और राजेश खन्ना के साथ फिल्में कर चुकी भारतीय सिनेमा की मशहूर अदाकारा ज़ीनत को आज कौन नहीं जानता है. 19 नवम्बर 1951 को जन्मी ज़ीनत अमान को बॉलीवुड की उन अभिनेत्री में गिना जाता है. जिन्होंने नायिकाओं की परिभाषा को बदल कर रख दिया है. ज़ीनत की जिंदगी में कई उतार चढ़ाव आए लेकिन फिर भी वे टिकी रहीं. आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं जीनत से जुड़ी कुछ खास बातें जो शायद ही अभी तक आपको पता होगी.

ज़ीनत अमान ने फिल्मों में कदम रखते ही वेस्टर्न लुक को अपनाया था. जबकि उस दौर में ज्यादातर हीरोइन इंडियन लुक में नजर आती थीं.  जिस वक्त हीरोइन हीरो को स्क्रीन पर ‘किस’ करने में कतराती थीं. जबकि उस दौर में ज़ीनत ने बोल्डनेस की हदें पार कर दी थीं.

ज़ीनत के पिता अमानुल्लाह खान स्क्रिप्ट राइट थे और बतौर सहायक उन्होंने ‘मुगल-ए-आज़म’ और ‘पाकीज़ा’ जैसी फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखी. वे अमान नाम से लिखते थे. जीनत काफी छोटी थीं तब उनके पिता गुजर गए थें. इसके बाद जीनत ने अपने पिता का नाम अपने नाम से जोड़ा था. और इस तरह ज़ीनत खान से ज़ीनत अमान बनी गई थीं.

पिता के गुजर जाने के बाद जीनत की मां ने हैंज़ नामक जर्मन पुरुष से दूसरी शादीकर ली थी. इसके बाद जीनत और उनकी मां जर्मनी चले गए. लेकिन 18 वर्ष की होने पर जीनत अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़ भारत फिल्मों में करियर बनाने आ गई थीं. बता दें ज़ीनत फिल्म अभिनेता रज़ा मुराद की कज़न हैं.

View this post on Instagram

#devanand#zeenataman

A post shared by S . Kuwait (@bollywood.q80) on

करियर के शुरुआती दिनों में उन्होंने मॉडलिंग की थी. इसके बाद उन्होंने मिस इंडिया प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया और सेकंड रनर-अप रहीं. साल 1971 में जीनत ने फिल्म ‘हलचल’ से फिल्मों में अपना सफर शुरू किया था.

View this post on Instagram

#zeenataman

A post shared by S . Kuwait (@bollywood.q80) on

जीनत का असल करियर उठा सुपरस्टार देव आनंद की फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ से. इस फिल्म के बाद तो जीनत के करियर में चार चाँद लग गए थे. इस फिल्म के बाद देव आनंद और जीनत ने फिर ‘हीरा पन्ना’, ‘इश्क इश्क इश्क’, ‘प्रेम शास्त्’र, ‘वारंट’, ‘डार्लिंग डार्लिंग’ और ‘कलाबाज’ जैसी फिल्मों में काम किया था.

आपको बता दें कि ज़ीनत अमान ने 1985 में मज़हर खान से विवाह कर कई पुरुषों का दिल तोड़ दिया. साल 1998 में मज़हर की मृत्यु हो गई थी. अज़ान और ज़हान नामक उनके दो बेटे हैं.

Published by Lakhan Sen on 04 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles