2.0 में अक्षय कुमार ने निभाया है पक्षीराज का किरदार, पक्षीप्रेमी सलीम अली की लाइफ से है प्रेरित

Get Daily Updates In Email

29 नवंबर को रिलीज हुई बॉलीवुड के खिलाड़ी यानि अक्षय कुमार और साऊथ के सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म ‘2.0’ कमाई के मामले में कई रिकार्ड बना डाले हैं. बता दें यह फिल्म साल 2010 में आई ‘रोबोट’ का दूसरा पार्ट है. फिल्म में साऊथ के सुपरस्टार रजनीकांत लीड रोल कर रहे हैं. वहीँ फिल्म में विलेन पक्षीराज का किरदार बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार निभा रहे हैं. फिल्म से अक्षय कुमार के रोल की काफी तारीफ हो रही है. भले ही उनका रोल छोटा है लेकिन हर किसी का मानना है कि उन्होंंने अपने दोनोंं किरदारों को इतने शानदार तरीके से निभाया है कि उनकी अदाकारी से हर कोई प्रभावित हो रहा है.

फिल्म अक्षय द्वारा निभाया गया पक्षीराज का रोल लोगों को काफी पसंद भी आ रहा है. बता दें कि फिल्म में अक्षय का किरदार बर्डमैन सलीम अली से प्रेरित है. तो चलिए जानते हैं बर्डमैन सलीम अली कौन हैं.?

सलीम अली को प्रकृति और पक्षियों से बहुत प्रेम था. उन्हें दुनिया बर्डमैन ऑफ इंडिया के नाम जानती थी. 12 नवंबर 1896 को बॉम्बे के एक सुलैमानी बोहरा मुस्लिम परिवार में जन्म लेने वाले बर्डमैन सलीम अली ने दुनिया को पक्षियों के बारे काफी जानकारी और इस फील्ड में अपना योगदान दिया है.

सलीम अली की वजह से आज पक्षियों का सर्वे करना और उनके बारे में करीब से जानना मुमकिन हो पा रहा है. चौंकाने वाली बात तो यह है कि सलीम अली ने पढ़ाई नहीं की है. वे बस पक्षियों से प्रेम करते हैं और उन्हें देखकर अपना पूरा दिन गुजार देते थे. यहीं वजह थी कि उनकी मुलाकात डॉ. इरविन स्ट्रैसमैन से हुई थी. डॉ. इरविन स्ट्रैसमैन के साथ सलीम ने पक्षियों के ऊपर अध्ययन किया था. साल 1941 में द बुक ऑफ इंडियन बर्डस सलीम ने लिखी है. भले ही उन्होंने पढ़ाई नहीं की लेकिन उन्हें बेहद ज्ञान था. उनके द्वारा लिखी गई यह पहली बुक थी जिसमें पक्षियों, उनके आवास और अन्य गुणों पर  विस्तृत और व्यापक जानकारी दी गई थी. बस सलीम का यह किरदार ही अक्षय कुमार ने पर्दे पर पक्षीराज नाम से निभाया है.

फैन्स का कहना है कि भले ही फिल्म में अक्षय इंंटरवल के बाद आए हों लेकिन इस पूरी फिल्म के असली हीरो अक्षय कुमार ही हैं. फिल्म जो भी सामाजिक संदेश देती है वह अक्षय के किरदार के ज़रिए ही देती है. फिल्म के सिर्फ वीएफएक्स पर फिल्म के निर्देशक शंकर ने 350 करोड़ रुपए खर्च किए हैं जबकि पूरी फिल्म का बजट 600 करोड़ के आसपास है.

Published by Lakhan Sen on 05 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles