उस्मान ख़्वाजा ने लपका बेहतरीन कैच, पुजारा के 16 वें शतक के साथ पहला दिन रहा रोमांच से भरपूर

Get Daily Updates In Email

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भारत की पारी लड़खड़ाती नजर आई. टीम का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा समय तक क्रीज़ पर नहीं टिक पाया. भारत ने टॉस जीतकर बैटिंग करते हुए पहले दिन का खेल खत्म होने तक 9 विकेट खोकर 250 रन बना लिए हैं. टीम में एक मात्र बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा अपना शतक पूरा कर पाए हैं.

चेतेश्वर ने 123 रनों की पारी खेली. इसी के साथ उन्होंने अपने अन्तराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन भी पूरे कर लिए हैं. ऐडिलेड टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. लेकिन पुजारा अपना काम करते रहे और अपनी गति से रन बनाते रहे. वह 123 रन बनाकर रन आउट हुए.

इससे पहले भारत के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों ने निराश करते हुए 41 रन पर अपने 4 विकेट खो दिए थे. इसके बाद पुजारा ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. पुजारा के अलावा रोहित ने 37, पंत और अश्विन ने 25-25 रन बनाए. भारत की तरफ से देखे तो पहला दिन पूरी तरह से चेतेश्वर पुजारा के नाम रहा. जिन्होंने अपने टेस्ट करियर का 16वां शतक लगाया. पुजारा ने 123 रन की पारी खेल भारत का स्कोर 250 के करीब पहुंचाया.

हालांकि पहले सेशन में चार विकेट गंवाने के बाद चेतेश्वर पुजारा के नेतृत्व में भारत ने अपनी पारी काफी हद तक संभाल ली. चेतेश्वर पुजारा और रविचंद्रन अश्विन के 62 रनों की साझेदारी की. नवोदित खिलाड़ी पृथ्वी शॉ के चोटिल होने के कारण भारत ने मुरली विजय और लोकेश राहुल के साथ पारी की शुरुआत करने का फैसला किया. खेल के दूसरे ही ओवर में राहुल हेजलवुड की ऑफ स्टंप के बाहर एक फुल गेंद पर अधूरा सा ड्राइव खेलने गए और फिंच ने उनका आसान सा कैच पकड़ा. राहुल ने सिर्फ दो रन बनाए.

दूसरे बल्लेबाज मुरली विजय कुछ सेट नजर आ रहे थे लेकिन 11 पर पहुंचने के बाद वह मिशेल स्टार्क की गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे और विकेट के पीछे टिम पेन ने आसान सा कैच लपका. इसके बाद ऑफ स्टंप के बाहर की गेंदों को खेलना भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी भारी पड़ा.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी कमिंस ने अपने पहले ही ओवर में कोहली को ऑफ स्टंप के बार फुल गेंद फेंकी. जिसके चलते कोहली ने एक खराब शॉट खेला और गली में खड़े उस्मान ख्वाजा ने उनका शानदार कैच लपका. कोहली सिर्फ तीन बनाकर आउट हो गए. 19 के स्कोर पर भारत के चोटी के तीन बल्लेबाज पविलियन लौट चुके थे.

Published by Yash Sharma on 06 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles