कभी रेलवे में क्लर्क की नौकरी करते थे धरम पाजी, मीना कुमारी के आते ही बदल गई थी जिंदगी

Get Daily Updates In Email

भारतीय सिनेमा के मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र का आज जन्मदिन है. आज वे अपना 83वां जन्मदिन मना रहे हैं. 8 दिसंबर 1935 को पंजाब में जन्मे धर्मेंद्र ने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. धर्मेंद्र जितने अपनी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं उतने ही वे अपने पर्सनल लाइफ को लेकर भी जाने जाते हैं. चलिए उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें जो शायद ही अभी तक आपको पता होगी.

सबसे पहले तो आपको बता दें कि धर्मेंद्र का पूरा नाम धरम सिंह देओल है. ‘पत्थर’, ‘धरम वीर’, ‘चरस’, ‘आज़ाद’ और ‘शोले’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुके बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र फिल्मों में आने से पहले रेलवे में क्लर्क की नौकरी करते थे. इनकी सैलरी सिर्फ सवा सौ रुपए थी.

बहुत कम ही लोगों को इस बात का पता है कि धरम पाजी ने दो शादियां की हैं. पहली शादी उन्होंने मात्र 19 साल की उम्र में प्रकाश कौर से 1954 की थी. इसके बाद उन्होंने दूसरी शादी बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी से शादी की थी. लेकिन ड्रीम गर्ल से पहले भी उनकी लाइफ में एक और एक्ट्रेस थी. तो चलिए हम आपको आपको बताते हैं उस एक्ट्रेस के बारे में जो धरम पाजी की लाइफ में ड्रीम गर्ल से पहले थी.

दरअसल यहां हम बात कर रहे हैं अभिनेत्री मीन कुमारी की. धरम पाजी की पहली मुलाकात मीना से फिल्म ‘मैं भी लड़की हूं’ के दौरान हुई थी. खास बात तो यह है कि धर्मेंद्र और मीना कुमारी दोनों ही शादीशुदा थे. ऐसा कहा जाता है कि धर्मेंद्र की वजह से मीना कुमारी का अपने पति कमाल अमरोही से तलाक हो गया था. फिल्म  ‘मैं भी लड़की हूं’  के बाद दोनों एक-दूसरे के करीब आने लगे थे. इसके बाद दोनों के नजदीकियों की चर्चे होने होने लगे थे.

View this post on Instagram

With love!!

A post shared by Dharmendra Deol (@aapkadharam) on

मीना कुमारी ने धर्मेद्र के करियर को ऊंचाइयों तक ले जाने में  काफी मदद की थी. लेकिन फिल्म ‘फूल और पत्थर’ की सफलता के बाद धर्मेद्र ने मीना कुमारी से दूरियां बनानी शुरू कर दी थीं. फिल्म ‘फूल और पत्थर’ के बाद धर्मेद्र के पास फिल्मों की लाइन लग गई थीं. इसके बाद धर्मेद्र ने मीना कुमारी से दूरियां बनाना सही समझा. उन दिनों आई ख़बरों में छपा था कि धर्मेद्र को मीना कुमारी से कोई प्यार नहीं था बल्कि उन्होंने मीना का इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने के लिए इस्तेमाल किया था.

धर्मेद्र की बेवफाई को मीना कुमारी  झेल नहीं पाई थीं और उन्होंने शराब पीना शुरू कर दिया था. बाद में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया. मीना कुमारी  के बाद फिर धर्मेन्द्र की ज़िन्दगी में उनकी ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी आई थीं. धर्मेन्द्र ने हेमा मालिनी से धर्म बदलकर शादी की थीं. दोनों एक दूसरें को बेहद प्यार करते थे. आज भी दोनों का यह रिश्ता कायम है.

Published by Lakhan Sen on 08 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles