किसी फ़िल्मी कहानी से कम नहीं है शर्मीला टैगोर की लव स्टोरी, लोग कहने लगे थे कश्मीर की कली

Get Daily Updates In Email

अपने जमाने की सबसे मशहूर और खूबसूरत अदाकारा शर्मीला टैगोर की अदाकारी के बहुत लोग प्रसंशक थे. ‘आराधना’, ‘अमर प्रेम’, ‘कश्मीर की कली’, ‘वक्त’, ‘आमने-सामने’ जैसी फिल्मों में यादगार अभिनय करने वाली शर्मिला टैगोर का जन्म 8 दिसम्बर, 1946 को हैदराबाद में हुआ था. अपने समय की काफी बोल्ड एक्ट्रेस रहीं शर्मिला का जन्म एक हिन्दू बंगाली परिवार में हुआ था.

अपने करियर में कई कामयाब फिल्में देकर शर्मीला ने अपने चाहने वालों को काफी इंप्रेस किया था. लेकिन उनके पति और क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी उनसे काफी ज्यादा इम्प्रेस हुए थे. शर्मिला और मंसूर की लव स्टोरी भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी. एक दोस्त के जरिए मंसूर और शर्मिला की पहली मुलाकात किसी कार्यक्रम में हुई थी. शर्मिला जहां इस डैशिंग नवाब को देखते ही फिदा हो गई थीं वहीं पटौदी शर्मिला की मुस्कान के कायल थे. देखते ही देखते दोनों एक-दूसरे काफी करीब आ गए थे.

courtesy

एक्टिंग में अपने करियर की शुरुआत शर्मिला ने सत्यजीत रे की फिल्म ‘अपुर संसार’ से की थी. यह एक बंगाली फिल्म थी. इस फिल्म में उनके अभिनय की बहुत सराहना की गई थी. साल 1964 में उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म ‘कश्मीर की कली’ आई थी. जिसमें उनका अभिनय देखकर हर तरफ उनकी तारीफ होने लगी थी. इसके बाद लोगों ने उन्हें कश्मीर की कली भी कहना शुरू किया था. इतना ही नहीं फिल्म ‘एन इवनिंग इन पेरिस’ में पहली बार शर्मिला ने बिकिनी सीन किया था. बता दें बॉलीवुड में बिकिनी पहनने वाली शर्मिला पहली एक्ट्रेस थीं. फिल्म में बिकिनी सीन देकर उन्होंने बॉलीवुड में हंगामा मचा दिया था.

साल 1968 में शर्मिला का एक और बिकिनी शूट सामने आया जो उन्होंने ग्लोसी फिल्म फेयर मैगजीन के लिए कराया था. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में बिकनी पहनने का चलन शुरू किया. बिकनी से रिलेटेड एक किस्सा उनका भी सामने आता है जब उन्हें पूरे शहर से अपने बिकनी वाले पोस्टर हटवाने पड़े थे.

दरअसल हुआ यह था कि मुंबई में जगह-जगह बड़े-बड़े होर्डिंग लगे हुए थे जिनमें शर्मिला बिकिनी पहने हुए थीं. तभी एक दिन शर्मिला को पता चला कि मंसूर अली खान पटौदी की मां उनसे मिलने मुंबई आ रही हैं. अब शर्मिला टैगोर के तो होश ही उड़ गए. हालांकि उन्होंने प्रोड्यूसर को फ़ोन कर पूरे शहर से पोस्टर हटवाएं.

Published by Yash Sharma on 08 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles