कुकिंग का भी शौक रखती हैं मिस एशिया पैसेफिक का खिताब अपने नाम कर चुकीं दीया मिर्ज़ा

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड एक्ट्रेस के साथ ही मॉडल, प्रोड्यूसर और ब्यूटी क्वीन दीया मिर्ज़ा उर्फ़ दीया हैंडरिच 9 दिसम्बर को अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं. दीया का जन्म 1981 को हैदराबाद के तेलंगाना में हुआ था. उनके पिता का नाम फ्रैंक हैंडरिच था जोकि जर्मन के रहने वाले थें और उनकी मां दीपा बंगाली हिंदू थीं. उनके पिता फ्रैंक हैंडरिच म्यूनिख के एक इंडस्ट्रियल डिजायनर, आर्किटेक्ट, कलाकार और इंटीरियर डिजायनर थे और उनकी मां दीपा इंटीरियर डिजायनर के साथ ही लैंडस्केपर हैं.

दीया जब 4 साल की थी तभी उनके पेरेंट्स का तलाक हो गया है. इसके बाद दीया की माँ ने अहमद मिर्जा से दूसरी शादी कर ली थी जो हैदराबाद के रहने वाले थे. जिसके बाद ही दीया का सरनेम बदलकर मिर्जा हो गया. दीया ने हैदराबाद के खैरातबाद से विद्यानारायण हाई स्कूल में अपनी पढाई पूरी की थीं. वहीं साल 2000 में वो मिस एशिया पैसेफिक का खिताब भी जीत चुकी है.

दीया ने साल 2011 में आयी फिल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था. फिल्मों में करियर बनाने से पहले दीया ने नीरज मल्टीमीडिया स्टूडियो नाम के मीडिया फर्म में मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव का काम किया है जहां उन्हें 5000 रुपए सैलरी के तौर पर मिलते थे. दीया सामाजिक कार्य भी करती हैं और इसी योगदान के लिए उन्हें 2012 में आईफा ने उन्हें ग्रीन अवॉर्ड से सम्मानित किया था.

दीया ने साल 2014 में साहिल सांगा से शादी की. दोनों लम्बे समय से बिज़नेस पार्टनर्स रहे हैं.

दीया को कुकिंग का भी बहुत शौक है. उन्हें हैदराबादी बिरयानी के साथ ही पंजाबी खाना भी पसंद है. दीया ने बोर्न फ्री एंटरटेनमेंट नाम से एक प्रोडक्शन हाउस खोला है. इसके साथ ही वे हेल्थ को लेकर भी काफी सजग हैं इसीके चलते उन्होंने कुछ बीमार बच्चों को गोद भी लिया है. इसके अलावा वे हर साल 2-4 पीड़ितों को गोद लेती हैं.

दीया काफी समय से बॉलीवुड से नदारत थीं लेकिन कुछ दिनों पहले ही उन्हें संजय दत्त की बायोपिक पर बनी फिल्म संजू में मान्यता दत्त का रोल निभाते हुए देखा गया है. फिल्म में उनके काम की काफी तारीफ भी हुई थी.

Published by Hitesh Songara on 08 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles