टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन बनी देश की सबसे सेफ कार, सेफ्टी रेटिंग में मिले फाइव स्टार

Get Daily Updates In Email

आज के समय में आपने एक से बढ़कर एक कार देखी होंगी और कई शानदार कारों में सवारी भी की होगी. लेकिन आज हम जिस खास कार के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वह काफी सेफ्टी से बनाई गई है. वैसे आजकल बढ़ रही दुर्घटनाओं को ध्यान में रखते हुए कार कम्पनियां अपनी कार में सेफ्टी का भी काफी ध्यान रखने लगी हैं.

किसी भी कार का जब निर्माण होता है तो उसके कई तरह के टेस्ट होते हैं. इसके बाद वह ग्राहकों के लिए लॉन्च की जाती है. ऐसे ही कार का एक सेफ्टी टेस्ट भी होता है. यूं कहे तो चेक किया जाता है कि कोई भी कार सेफ्टी के लिहाज से कैसी है. यह सेफ्टी टेस्ट Global NCAP के द्वारा लिया जाता है. अभी हाल ही में दुनियाभर में कारों को सेफ्टी रेटिंग देने वाली एजेंसी Global NCAP ने टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन का टेस्ट लिया था. इसके बाद एजेंसी ने इस कार को पांच में से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है.

इसके अलावा कार को एडल्ट ऑक्यूपेशन प्रटेक्शन में 5 स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन  में 3 स्टार रेटिंग मिली है. खास बात तो यह है कि इस कार का निर्माण इंडिया में हुआ है. इंडिया में बनाने वाली कारों में से एसयूवी नेक्सॉन काफी शानदार कार है. एडल्ट प्रोटेक्शन में  नेक्सॉन को 4 स्टार मिले हैं. इस से पहले हुए टेस्ट में नेक्सॉन को 4 स्टार रेटिंग मिली थी. जबकि इस बार नेक्सॉन को 5 स्टार मिले हैं. 5 स्टार मिलते ही यह कार देश की सबसे सेफ्टी वाली कार बन गई है.

इस कार की सबसे अच्छी बात तो यह है कि कार नेक्सॉन में एयरबैग्स, एबीएस-ईबीडी जैसे सेफ्टी फीचर्स ड्यूल दिए गए हैं. इसके अलावा बच्चों के प्रोटेक्शन वाली चाइल्ड सीट लगाने के लिए ISOFIX स्टैंडर्ड दिए गए हैं. दमदार फीचर्स वाली इस कार की कीमत की शुरुआत 6 लाख से शुरू है.

बता दें कि महिंद्रा की मराजो को 4 स्टार रेटिंग मिली है. इसके अलावा टाटा की ही जेस्ट, मारुति की विटारा ब्रेजा, टोयोटा इटियोस और फैक्सवैगन पोलो को भी 4 स्टार रेटिंग मिली है. महिंद्रा की मराजो और टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन पूरी तरह से मेड इन इंडिया कारे हैं. दोनों की कारें सेफ्टी के लिहाज से काफी बेस्ट हैं.

Published by Lakhan Sen on 08 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles