दिल्ली के आसपास ही मौजूद हैं कई झीलें, वीकेंड पर घूमने के लिए हैं बेहतर आप्शन्स

Get Daily Updates In Email

वीकेंड या हॉलिडे पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ हर कोई घूमना पसंद करता है. इनमें से भी कुछ लोगों की पसंद नेचुरल जगहों पर जाना या सेंक्चुरी में घूमना होती है. आइए बताते है ऐसी कुछ जगहों के बारे में जो दिल्ली के बहुत ही नजदीकी जगहों पर मौजूद है.

1. तिल्यार लेक

courtesy

दिल्ली के पीरागढ़ी से 65 किलोमीटर दूर तिल्यार लेक रोहतक में स्थित है. झील की खूबसूरती को करीब से देखने के लिए यहां पर बोटिंग का भी ऑप्शन है. साथ ही यह जगह शांत माहौल और रिलेक्सिंग के लिए बिल्कुल सही है. इसके साथ ही यहां खाने-पीने की भी अच्छी व्यवस्था है.

2. सूरजकुंड झील

courtesy

दिल्ली के पास फरीदाबाद का सूरजकुंड खासतौर पर हर साल लगने वाले मेले के लिए मशहूर है. इसके साथ ही यहां पर एक झील भी है जहां लोग वीकेंड मनाने के लिए आते हैं. यह दिल्ली से मात्र 20 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां प्राकृतिक खूबसूरती और साथ ही शांत वातावरण मिलता है. इसे 10वीं शताब्दी में राजा सूरजमल ने बनवाया था. वीकेंड में यहां लोगों की भारी भीड़ देखी जाती है.

3. सिलिसढ़ लेक

courtesy

राजस्थान के अलवर जिले में सिलिगढ़ लेक स्थित है. यह लेक दिल्ली से 165 किलोमीटर दूरी पर है. इस लेक में बोटिंग के साथ-साथ स्कूबा डाइविंग, जेट स्कीइंग और वॉटर जॉर्बिंग जैसे कई सारे एडवेंचर का मजा लिया जा सकते हैं.

4. ओखला बर्ड अभ्यारण्य

courtesy

सर्दियों में दिल्ली और नोएडा के बॉर्डर पर स्थित ओखला बर्ड अभ्यारण्य में 300 से ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां देखने को मिलती है. जिनमें माइग्रेटरी बर्ड्स प्रमुखत: से शामिल हैं. यहां वीकेंड के अलावा बाकी दिनों में भी लोगों की बहुत भीड़ देखने को मिलती है.

5. नैनी झील

courtesy

नैनी झील दिल्ली के मॉडल टाउन-2 में स्थित है. फैमिली के साथ छुट्टी मनाने के लिए यह परफेक्ट डेस्टिनेशन है. यहां आप कम पैसों में शिकारे का मजा ले सकते हैं. ये झील लोगों के लिए सुबह 10 से शाम 5 बजे तक ही खुलती है.

6. ओसला भरतपुर बर्ड सेंक्चुरी

courtesy

ओसला भरतपुर बर्ड सेंक्चुरी दुनिया के सबसे अच्छे बर्ड सेंचुरी पार्क में से एक है. जिसे केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी जाना जाता है. यह राजस्थान के भरतपुर जिले में स्थित है. यहां आपको हजारों की संख्या में दुर्लभ और विलुप्त जाति के पक्षी देखने को मिलते हैं.

7. सुल्तानपुर बर्ड सेंक्चुरी

courtesy

यह सेंक्चुरी दिल्ली के धौला कुआं में स्थित है. इसे भारत के प्रमुख पक्षी अभयारण्यों में से एक माना जाता है. रंग-बिरंगे पक्षियों को देखने का अलग ही अनुभव होता है. इसे भारत के प्रमुख पक्षी अभयारण्यों में से एक माना जाता है. यह दिल्ली से मात्र 40 किलोमीटर दूर है.

Published by Yash Sharma on 08 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles