दुनिया के सबसे भारी व्यक्ति जुआन ने घटाया 300 किलो वजन, पहले वजन था 595 किलो

Get Daily Updates In Email

दुनिया में अनोखे किस्म के रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं. मेक्सिको के अगुअसकेलिन्टीस में रहने वाले जुआन पेद्रो फ्रांको को सबसे ज्यादा भारी व्यक्ति का खिताब हासिल था. लेकिन उन्हें इसके चलते काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता था. जिसके चलते उन्होंने वह कर दिखाया है कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है. 2 साल पहले तक 34 साल के हुआन का वजन 595 किलो हुआ करता था. हुआन को ‘दुनिया का सबसे भारी व्यक्ति’ होने का तमगा भी हासिल था. लेकिन बीते दो सालों में उसने अपना 300 से ज्यादा किलो वजन घटा लिया है.

courtesy

दो साल पहले तक जुआन के लिए 2 से 4 कदम भी बिना रुके चल पाना मुश्किल था. इतने अधिक वजन के कारण उनकी तबियत अक्सर खराब रहती थी. जुआन का कहना है कि जब वो 6 साल के थे तब उनका वजन 60 किलो था. उनका कहना है कि ऐसा इसलिए नहीं था कि उनके परिवार वाले उनके खान-पान का ध्यान नहीं रखते थे बल्कि इसलिए क्योंकि उन्हें बचपन से ही ऐसी बीमारी थी.

courtesy

ऐसा करने के साथ ही वह अब सबसे ज्यादा भारी व्यक्ति नहीं रहे. जुआन बताते हैं कि उनका हर साल 6 किलो बजन बढ़ता था. बचपन से ही वह इस वजह से परेशान रहा करते थे. उन्होंने बताया कि उन्हें 17 कि उम्र में एक दुर्घटना के शिकार होने के बाद से ही बिस्तर पर रहना पड़ा. जिसके चलते उनका वजन लगातार बढ़ता चला गया. इसको कम करने के लिए उन्होंने कई प्रयास भी किए लेकिन सब असफल रहे.

courtesy

अपने बिस्तर से उठ भी नहीं पाते थे. रोजमर्रा के काम जैसे नहाना, घूमना या कपड़े पहनना भी उनके लिए नामुमकिन सा हो गया था. 2 साल पहले हुआन ने तय किया कि वो सर्जरी के जरिए अपना वजन घटाएंगे. अभी तक उनकी 2 सर्जरी हो चुकी है और उन्होंने 300 किलो वजन घटा लिया है. अब हुआन चल-फिर सकते हैं, खुद नहा सकते हैं और पहले से बहुत बेहतर महसूस कर रहे हैं. वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के रिपोर्ट की मानें तो मेक्सिको में दुनियाभर के 35 युवा अपने मोटापे से परेशान हैं.

Published by Yash Sharma on 10 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles