दिलीप कुमार के नाम है सबसे ज्यादा अवार्ड जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड, फिल्म की कहानी जैसी है लाइफ

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पेशावर में हुआ था और उनकी पहली फिल्म 1944 में आई थी. इस फिल्म का नाम ज्वार भाट था.  दिलीप कुमार ने लगभग साल 2001 तक फिल्मों में काम किया और आज वह अपना 96वां जन्मदिन मना रहे हैं.

दिलीप कुमार का करियर काफी सफल रहा लेकिन वह कई बार अपनी पर्सनल लाइफ की वजह से भी सुर्खियों में रहे हैं. वह उस वक्त काफी सुर्खियों में रहे जब उन्होंने अपने से 22 साल छोटी सायरा बानो से शादी की. हालांकि दोनों की शादी को काफी वक्त हो गया है और दोनों आज भी साथ हैं. दिलीप कुमार ने एक्टिंग की कोई ट्रेनिंग कभी नहीं ली वह एक स्वाभाविक अभिनेता रहें. उनकी लाइफ की कहानी भी कम फ़िल्मी नहीं है. पिछले साल ही एक लंबे इंतज़ार के बाद दिलीप कुमार की आत्मकथा ‘दिलीप कुमार: सब्स्टंस ऐंड द शैडो’ भी आई.

View this post on Instagram

#devanand#dilipkumar

A post shared by S . Kuwait (@bollywood.q80) on

साल 1944 में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ज्वार भाटा से की थी. फिल्म ‘ज्वार भाटा’ की असफलता के बाद दिलीप कुमार ने प्रतिमा, जुगनू, अनोखा प्यार, नौका डूबी जैसी कुछ बी और सी ग्रेड वाली फिल्मों में बतौर अभिनेता काम किया लेकिन इन फिल्मों से उन्हें कोई खास फायदा नहीं पहुंचा. 4 वर्ष तक मायानगरी मुंबई में संघर्ष करने के बाद 1948 में फिल्म ‘मेला’ की सफलता के बाद दिलीप कुमार बतौर अभिनेता फिल्म इंडस्ट्री में अपनी बनाने में सफल हो गए.

वर्ष 1960 में दिलीप कुमार के सिने करियर की एक और अहम फिल्म ‘मुगले आज़म’ प्रदर्शित हुई. ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में दिलीप कुमार ने शहजादे सलीम की भूमिका को बखूबी निभाया था. यह फिल्म उनके जीवन की सबसे यादगार फिल्मों में से रही है. दिलीप कुमार बॉलीवुड के ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने आज तक सबसे ज्यादा अवॉर्ड्स जीते हैं और उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.

वह 8 फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवॉर्ड जीत चुके हैं. उन्हें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है. भारत सरकार द्वारा उन्हें पद्म भूषण, दादा साहब फालके अवॉर्ड और पद्म विभूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

Published by Yash Sharma on 11 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles