अख़बार के नीचे मिलने वाले चार कलरफुल डॉट्स का होता है अलग मतलब, प्रिंटिंग से है कनेक्शन

Get Daily Updates In Email

हमारे देश में अखबार का चलन आज से नहीं बल्कि सालों से चला आ रहा है. आज करोड़ों लोग अखबार पढ़ना पसंद करते हैं लेकिन शायद ही किसी ने अखबार के पन्‍नों पर नीचे छपे हुए 4 रंगों वाले डॉट्स यानि बिंदुओं को देखकर यह सोचा हो कि, इन 4 रंगों वाले डॉट्स यानि बिंदुओं का क्या मतलब होता होगा. इन्हें अखबार पर क्यों छापा जाता हैं. तो चलिए इस खबर में हम आपको बताते हैं कि आखिर अख़बार पर इन 4 रंगों वाले डॉट्स क्यों बनाए जाते हैं.

courtesy

बता दें कि एक समय था जब टीवी की तरह अख़बार भी ब्लेक एंड व्हाइट आया करते थे. लेकिन कुछ समय बाद रंगीन टीवी का चलन चल गया था. आज लोगों के पास रंगीन टीवी होती है और रंगीन टीवी चलने के बाद धीरे-धीरे अख़बार भी ब्लेक एंड व्हाइट से रंगीन आने लगे हैं.

courtesy

बस अखबार की प्रिंटिंग में कौन सा कलर इस्तेमाल किया गया है उसी को इन डॉट्स यानि बिंदुओं के द्वारा दर्शाया गया हैं. आमतौर अख़बार पर चार 4 रंगों के डॉट्स बने होते हैं. यहीं चार रंग का इस्तेमाल इंकजेट या लेजर प्रिंटर से लेकर विशालकाय ऑफसेट प्रिंटिंग मशीन तक प्रिंटिंग के लिए किया जाता हैं.

courtesy

इन चारों कलर्स को CMYK कहते हैं. इसमें ‘C’ का मतलब cyan होता है और प्रिंटिंग में इसका मतलब नीला होता है. ‘M’ का मतबल Magenta (गुलाबी) जबकि Y का yellow (पीला) और K का (black) काला होता है. अगर आपको काले रंग की नॉर्मल छपाई करनी हो तो प्रिंटिंग मशीन सिर्फ K कलर का यूज करना करना होता है. वहीं अख़बार प्रिंटिंग के लिए मशीन CMY+K कलर का इस्‍तेमाल करके बेहतरीन रंगीन प्रिंटिंग करती है.

 

courtesy

अगर अख़बार पर दिखने वाले इन डॉट्स का क्रम और कलर का लेवल एक जैसा होता है तो अखबार के पेज की गई प्रिंट एक दम सही आती है. अगर लेवल इधर-उधर कर दिए जाए तो प्रिंट में धब्बे आ जाते हैं. कुल मिलाकर अख़बार में जो चार कलर के डॉट दिए जाते हैं. उसका मतलब यह होता है कि अख़बार के पेज को प्रिंट करते वक्त इन चारों कलर का इस्तेमाल किया गया है और अख़बार को रंगीन छापा गया है.

Published by Lakhan Sen on 12 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles