क्रिकेट के अलावा फिल्मों में भी काम कर चुके हैं युवराज सिंह, बनाए हैं कई रिकॉर्ड्स

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम के हरफमौला खिलाड़ी युवराज अपना 37 वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं. युवराज का जन्म 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में हुआ था. उनके पिता योगराज सिंह भी एक क्रिकेटर रह चुके हैं. युवराज सिंह देश के महान खिलाड़ियों में से एक हैं. इन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में 6 गेंदों पर 6 छक्के मारकर एक विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया था.

इसके अलावा टी-20 में ही 12 गेंदों में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड इनके नाम पर है. वहीं विश्वकप 2011 में शानदार प्रदर्शन के लिए इन्हें मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था. युवराज सिंह ने अपने कैरियर में इतने रिकॉर्ड बनाए कि भारत सरकार द्वारा उन्हें देश के दूसरे सबसे बड़े अवार्ड ‘अर्जुन अवार्ड’ से नवाजा था. सन् 2014 में सरकार ने इन्हें ‘पद्मश्री अवार्ड’ से भी सम्मानित किया था. उनके फैन्स और साथी इन्हें प्यार से युवी कहकर बुलाते हैं.

11 सितंबर 2012 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच से करीब एक साल के अंतराल पर दोबारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी. इतना ही नहीं इस मैच में उन्होंने 34 रनों की पारी खेलकर अपनी जोरदार वापसी का अंदाज़ बताया था. युवी यहीं नहीं रूके उन्होंने इसके बाद रणजी मैचों में दोहरा शतक जमाकर अपनी फिटनेस को साबित किया और टेस्ट टीम में लम्बे अंतराल के बाद चुने गए. युवराज सिंह सभी फोर्मेट में ऑलराउंडर प्लेयर हैं और बाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं.

युवराज सिंह को बचपन में टेनिस और रोलर स्केटिंग का शौक था. युवी ने अंडर 14 रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप भी जीती थी. लेकिन पिता योगराज की राह चलते हुए क्रिकेटर बनने का फैसला लिया. उन्होंने क्रिकेट की बारीकियां अपने पिता से ही सीखी थीं. युवराज सिंह की स्कूलिंग डीएवी स्कूल चंडीगढ़ से हुई. इतना ही नहीं उन्होंने चाइल्ड आर्टिस्ट दो फिल्मों ‘मेहंदी सगण दी’ और ‘पट सरदार’ में भी काम किया है.

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 11 साल की उम्र में पंजाब अंडर-12 से नवंबर 1995-96 में की थी. युवराज सिंह ने 3 अक्टूबर 2000 को केन्या के खिलाफ वनडे मैच से अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था.

युवराज सिंह 30 नवंबर 2016 को बॉलीवुड अभिनेत्री हेजल कीच के साथ शादी के बंधन में बंधे हैं.

Published by Yash Sharma on 12 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles