समाजिक मुद्दों पर बनी वो भारतीय फ़िल्में जिन्हें चीन में किया गया बेहद पसंद

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड में हर साल करीब-करीब 100 से ज्यादा फिल्मों का निर्माण होता है. इनमें से कई फ़िल्में फ्लॉप होती हैं तो कई फ़िल्में हिट होती हैं. इसके अलावा बॉलीवुड में कई ऐसी फ़िल्में हैं जिन्होंने देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में धमाल मचाया है. बॉलीवुड की कई फिल्मों ने तो चीन में इंडियन बॉक्स ऑफिस से ज्यादा कमाई की है. जी हां! तो चलिए इस खबर में हम आपको बताते हैं बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में जो हमारे पड़ोसी देश चीन में बेहद सफल रही हैं. इन फिल्मों ने अपनी स्टोरीलाइन से चीन के लोगों के दिलों में अपनी एक अलग जगह बना ली है.

‘हिचकी’

रानी मुख़र्जी की फ़िल्म ‘हिचकी’ ने भारत में करीब-करीब 50 करोड़ का कारोबार किया था लेकिन जब फिल्म को चीन में रिलीज किया गया तो फिल्म ने कमाई के कई बड़े रिकार्ड बनाए थे. ‘हिचकी’ ने चीन में रिलीज़ हो चुकी ‘बाहुबली 2’ का रिकॉर्ड तोड़कर 114 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर एक नया रिकार्ड बनाया था. फ़िल्म की कहानी नैना माथुर नाम की टीचर पर आधारित है. फिल्म में इस महिला का किरदार रानी मुखर्जी ने निभाया है. नैना माथुर को टॉरेट सिंड्रोंम नामक बीमारी है. इस वजह से उसे लगातार हिचकी आती है, जो उसके करियर के लिए एक रुकावट बनती है.

‘बजरंगी भाईजान’

सलमान ख़ान और करीना कपूर स्टारर फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ ने भी चायना में जबरदस्त कमाई की थी. फिल्म ने चीन में लगभग 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. इस फिल्म में एक गूंगी बच्ची को ‘बजरंगी भाईजान’ कैसे उसके घर पहुंचाते हैं. यह दर्शाया गया है.

‘दंगल’

फ़िल्म ‘दंगल’ की कहानी बड़ी शानदार थीं. एक पिता कैसे अपनी बेटियों को पहलवानी में महारत हासिल कर चैंपियन बना देता हैं. सिर्फ़ लड़कों में अपना भविष्य देखने वाले लोगों के लिये ये फ़िल्म बड़ा सबक थी.  इस फिल्म ने चीन में करीब करीब 1000 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था.

‘टॉयलेट- एक प्रेम कथा’

अक्षय कुमार की फिल्म ‘टॉयलेट- एक प्रेम कथा’ एक ऐसी फिल्म थी जिसने समाज का सबसे अहम मुद्दा उठाया था. इस फिल्म की हर किसी ने तारीफ की थी. फिल्म की कहानी ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता के महत्व और खुले में शौच करने की परंपरा के ख़िलाफ़ लड़ाई को दर्शाती है. फिल्म ने चीन काफी अच्छा कलेक्शन किया था. फिल्म ‘टॉयलेट- एक प्रेम कथा’ ने करीब करीब 100 करोड़ की कमाई की थी.

‘सीक्रेट सुपरस्टार’

आमिर खान की फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ कहानी बड़ी ही शानदार है. फिल्म में आमिर का रोल काफी कम है. पूरी फिल्म 14 साल की मुस्लिम लड़की इनसिया (ज़ायरा वसीम) पर आधारित है. फिल्म में दिखाया गया है कि इनसिया अपने सपनों को पूरा करने के लिए घर और समाज में जूझती नज़र आती है. फिल्म ने चीन में अच्छा कारोबार किया था.

Published by Lakhan Sen on 13 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles