अंतरराष्ट्रीय पहलवान विनेश फोगाट ने सोमवीर से की शादी, बेहद साधारण तरीके से संपन्न हुई शादी

Get Daily Updates In Email

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट और पुरुष पहलवान सोमवीर राठी गुरुवार को शादी के बंधन में बंध गए. दोनों ने गांव में चकाचौंध की बजाय पारम्परिक रीति-रिवाज व बिना दहेज़ शादी करके आने वाली पीढ़ी के लिए मिसाल कायम की है. दोनों ने अपनी शादी बिना किसी धूमधाम के साधारण तरीके से सम्पन्न की.

एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली देश की पहली महिला रेसलर विनेश फोगाट की शादी पहलवान सोमवीर राठी के साथ हुई. इतना ही नहीं इन दोनों पहलवानों ने देश और समाज को एक संदेश देने का फैसला करते हुए शादी में 7 नहीं बल्कि 8 फेरे लिए. आठवें फेरे के रूप में वर और वधू ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ व बेटी खिलाने’ की शपथ भी ली.

शादी समारोह विनेश के पैतृक गांव बलाली में बेहद सामान्य ढंग से संपन्न हुआ. विनेश ने गाजरी रंग का लहंगा-चुन्नी तो सोमवीर ने शेरवानी पहनी. शाम करीब सवा पांच बजे सोमवीर राठी करीब 100 बारातियों के साथ गांव बलाली पहुंचे. फेरों की रस्म विनेश के नए घर में और स्टेज कार्यक्रम घर के सामने ही किया गया. शाम करीब सवा छह महाबीर व्यायामशाला में विनेश का लग्न देने की रस्म पूरी की गई.

विनेश और सोमवीर दोनों रेलवे में नौकरी करते हैं. सोमवीर राजस्थान में पोस्टेड हैं. इसके साथ ही वह नेशनल चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं. विनेश और सोमवीर 7 साल से एक-दूसरे को जानते हैं. जैसे-जैसे मुलाकातें हुई दोनों ने एक-दूसरे को जाना और शादी करने का फैसला लिया.

विनेश फोगाट ने सभी के सामने सोशल मीडिया के जरिए अपने प्यार का इजहार किया था. विनेश के करीबी रिश्तेदारों ने बताया कि शादी गांव में हुई और इसमें परिवार के लोग और नजदीकी रिश्तेदार ही शामिल हुए. इसके साथ ही विनेश के चाचा महावीर फोगाट भी वहां मौजूद रहे. साथ ही विनेश ने बताया कि वह शादी के बाद भी रेसलिंग नहीं छोड़ेंगी. शादी के तीन दिन बाद ही वह लीग मुकाबले की ट्रेनिंग के लिए बेंगलुरु जाएंगी.

Published by Yash Sharma on 14 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles