बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर का जन्मदिन आज, हेल्पर से बने फिल्म इंडस्ट्री के सबसे मशहूर अभिनेता

Get Daily Updates In Email

प्रसिद्ध अभिनेता, निर्माता एवं निर्देशक राज कपूर नेहरूवादी समाजवाद से प्रेरित थे. अपनी शुरूआती फ़िल्मों से लेकर प्रेम कहानियों को अपने अंदाज से परदे पर पेश किया था. इसके बाद इस रास्ते पर उनके बाद कई फ़िल्मकार चले. भारत में अपने समय के सबसे बड़े ‘शोमैन’ राज कपूर ही थे.

राज कपूर की फ़िल्मों की कहानियां आमतौर पर उनके जीवन से जुड़ी होती थीं और अपनी ज्यादातर फ़िल्मों के मुख्य नायक वह खुद होते थे. सन 1935 में मात्र 11 वर्ष की उम्र में राजकपूर ने फ़िल्म ‘इंकलाब’ में अभिनय किया था. उस समय वह बॉम्बे टॉकीज़ स्टूडियो में सहायक का काम करते थे. कुछ लोगों का मानना है कि उनके पिता पृथ्वीराज कपूर को विश्वास नहीं था कि राज कपूर कुछ विशेष कार्य कर पाएंगे इसलिए उन्होंने उन्हें सहायक या क्लैपर ब्वाॅय जैसे छोटे काम में लगवा दिया था.

14 दिसंबर 1924 को पेशावर में जन्मे राज कपूर का परिवार बाद में पंजाब आकर बस गया. उनकी स्कूली शिक्षा देहरादून में हुई. हालांकि पढ़ाई में उनका मन कभी नहीं लगा और 10वीं क्लास की पढ़ाई पूरी होने से पहले ही उन्होंने स्कूल छोड़ दिया था. राज कपूर का पूरा नाम ‘रणबीर राज कपूर’ था. रणबीर अब उनके पोते यानी ऋषि कपूर के बेटे का नाम है.

View this post on Instagram

#dilipkumar #rajkapoor

A post shared by Dastaan – The Memoirs (@dastaan.thememoirs) on

राज कपूर की फिल्मों के कई गीत बेहद लोकप्रिय हुए. जिनमें फिल्म श्री 420 से ‘मेरा जूता है जापानी’, आवारा से ‘आवारा हूं’, लोकप्रिय फिल्म मेरा नाम जोकर से ‘ए भाई जरा देख के चलो’ और ‘जीना इसी का नाम है’ सबसे ज्यादा मशहूर है. राज कपूर की फिल्मों में ‘मेरा नाम जोकर’, ‘श्री 420’, ‘आवारा’, ‘बेवफा’, ‘आशियाना’, ‘अंबर’, ‘अनहोनी’, ‘पापी’, ‘आह’, ‘धुन’, ‘बूट पॉलिश’ प्रमुख हैं.

राज कपूर के बारे में एक दिलचस्प बात यह भी है कि उन्हें सफेद साड़ी बहुत पसंद थी. जब छोटे थे तब उन्होंने सफेद साड़ी में एक महिला को देखा था, जिस पर उनका दिल आ गया था. उस घटना के बाद से राज कपूर का सफेद साड़ी प्रति इतना मोह हो गया कि उनकी फिल्मों में काम करने वाली हीरोइनों और यहां तक कि घर में उनकी पत्नी कृष्णा भी हमेशा सफेद साड़ी ही पहना करती थीं.

राज कपूर ने महज 24 साल की उम्र में अपना प्रोडक्शन स्टूडियो ‘आर के फिल्म्स’ शुरू किया और इंडस्ट्री के सबसे यंग डायरेक्टर बन गए. अपनी प्रोडक्शन की पहली फिल्म ‘आग’ में राज कपूर ने मधुबाला, कामिनी कौशल और प्रेम नाथ के साथ काम किया. इस फिल्म में उन्होंने डायरेक्टर और एक्टर दोनों की भूमिका निभाई.

Published by Yash Sharma on 14 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles