नौ बार लोकसभा चुनाव जीत चुके कमलनाथ होंगे एमपी के नए सीएम, जानिए उनके बारे में कुछ खास बातें

Get Daily Updates In Email

देश के पांच मुख्य राज्यों में इन दिनों चुनावी बिगुल बजा था. जिसमें से पाँचों राज्यों के चुनावी नतीजे भी सामने आ चुके हैं. राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव हुए थे. जहां का परिणाम 11 दिसम्बर जारी हुआ था. राजस्थान, मध्यप्रदेश और छतीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी ने अच्छी बढ़त हासिल करते हुए अपनी विजय दर्ज की थी.

वहीं भारत का दिल कहलाने वाले मध्यप्रदेश राज्य की बात करें तो यहां पर विगत तीन बार से भारतीय जनता पार्टी की सरकार रही है. लेकिन इस बार बड़ा उलटफेर देखने को मिला और राज्य की जनता ने कांग्रेस पार्टी को बहुमत प्रदान किया. इस दौरान कांग्रेस पार्टी से राज्य का मुख्यमंत्री बनने के लिए दावेदारी में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और कमलनाथ तीन बड़े नाम शामिल थे. जिसमें से कमलनाथ के नाम पर मोहर लग चुकी है.

कमलनाथ साल 1980 में 34 साल की उम्र में छिंदवाड़ा से पहली बार सांसद का चुनाव जीते. वह 9 बार लोकसभा के लिए चुने जा चुके हैं. वहीं 1991 से 1995 तक वह नरसिम्हा राव सरकार में पर्यावरण मंत्री भी रहे. इसके बाद वह कपड़ा मंत्री रहें. मनमोहन सरकार में वह वाणिज्य मंत्री भी चुने गए. इसके बाद उन्होंने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय संभाला. साल 2012 में कमलनाथ संसदीय कार्यमंत्री बने.

courtesy

इतना ही नहीं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी कमलनाथ को राजीव गांधी और संजय गांधी के बाद अपना तीसरा बेटा मानती थीं. संजय गांधी से दोस्ती के कारण ही कमलनाथ राजनीति में आए थे. कमलनाथ के पिता का नाम महेंद्रनाथ और माता का लीला है. कमलनाथ देहरादून स्थित दून स्कूल के छात्र रहे हैं. राजनीति में आने से पहले उन्होंने सेंट जेवियर कॉलेज कोलकाता से स्नातक किया है.

courtesy

72 साल के कमलनाथ प्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट का 1980 से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. वह अब तक 9 बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. उल्लेखनीय है कि कमलनाथ कांग्रेस के पूर्व बड़े राजनेता संजय गांधी के करीबी दोस्त थे.

Published by Yash Sharma on 14 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles