बर्थडे स्पेशल: दुनिया की सबसे छोटी महिला हैं ज्योति आम्गे, तो हर्षदीप ने दी है कई गानों को आवाज़

Get Daily Updates In Email

हर दिन किसी ना किसी का बर्थडे रहता है. लेकिन आज तीन प्रमुख भारतीय सेलिब्रिटीज का बर्थडे है. आइए बताते हैं उन तीन सेलिब्रिटीज के बारे में:

1. हर्षदीप कौर

मशहूर प्लेबैक सिंगर हर्षदीप कौर का आज 31वां जन्मदिन है. हर्षदीप ने ए.आर. रहमान, प्रीतम, विशाल-शेखर, सलीम-सुलेमान सहित कईं मशहूर भारतीय संगीतकारों के साथ काम किया है. उन्होंने संगीत के कई रियलिटी शो भी जीते हैं. हर्षदीप कौर का जन्म 16 दिसम्बर साल 1986 को दिल्ली में एक सिख परिवार में हुआ था. उन्होंने संगीत की शिक्षा अपने पिता से ली थी.

हर्षदीप ने न्यू एरा पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की. इसके साथ ही 6 साल की उम्र से संगीत भी सीखना शुरू कर दिया था. 12 साल की उम्र में ‘दिल्ली स्कूल ऑफ म्यूजिक’ से पियानो सीखा. फिल्म ‘रॉकस्टार’, ‘जब तक हैं जान’, ‘रंग दे बसंती’, ‘रईस’, ‘बार बार देखो’, ‘ये जवानी है दीवानी’ जैसी फिल्मों में सुपरहिट गाने गाए हैं.

2. ज्योति आम्गे

दुनिया की सबसे छोटे कद की महिलाओं में शामिल ज्योति आम्गे का आज 24वां जन्मदिन है. उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड और गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है. बता दें कि इतनी उम्र होने के बावजूद भी उनकी लम्बाई सिर्फ 63 सेंटीमीटर है.

View this post on Instagram

With #jyotiaamge

A post shared by Niraj Arvind Bhagat (@nirajbhagat_arnir) on

ज्योति आम्गे का जन्म नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ था. ज्योति ने कुछ बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है. इसके अलावा वह सुपरहिट शो बिग बॉस 6 में भी नजर आ चुकी हैं. इतना ही नहीं इसके अलावा ज्योति ने अमेरिका में बनी हॉरर स्टोरी शो ‘फ्रेक शो’ में भी काम कर चुकी हैं.

3. निसीम इजेकिल

courtesy

भारतीय मूल के यहूदी कवि निसीम इजेकिल का आज 93वां जन्मदिन है. इन मशहूर कवि को साल 1983 में साहित्य के सबसे बड़े अवार्ड ‘साहित्य अकादमी अवॉर्ड’ से भी सम्मानित किया जा चुका है. बता दें निसीम इजेकिल का जन्म आज ही के दिन साल 1924 को मुंबई में हुआ था. साल 1947 में मुंबई से साहित्य में बीए पास किया. इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए साल 1948 में लंदन चले गए. वहां से उन्होंने फिलॉस्फी की पढ़ाई की. इजेकिल की कुछ प्रमुख अंग्रेजी कविताओं में से टाइम टू चेंज, सिक्सटी पोयम्स, द डिस्कवरी ऑफ इंडिया, द अनफिनिश्ड मेन आदि कविताएं बहुत मशहूर है. इतना ही नहीं इन्हें पद्मश्री अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका हैं. निसीम इजेकिल ने एडवरटाइजिंग कॉपी राइटर और पिक्चर फ्रेम कंपनी में महाप्रबंधक का भी काम किया था. वह द टाइम्स ऑफ इंडिया में 1964 से 1966 तक कौशल समीक्षक के पद पर रहे. और द पोएट्री इंडिया में साल 1966 से 1967 तक संपादक पद भी रहे.

Published by Yash Sharma on 15 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles