बॉलीवुड के प्रसिद्ध विलन बिल्ला का असल नाम था माणिक ईरानी, जानिए उनके बारे में कुछ खास बातें

Get Daily Updates In Email

साल 1983 में आई जैकी श्रॉफ और मीनाक्षी शेषाद्रि की फिल्म ‘हीरो’ तो आपने जरुर देखी होगी. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. फिल्म में नजर आए सभी कलाकारों ने दमदार एक्टिंग की थी. इस फिल्म में विलेन का किरदार एक्टर माणिक ईरानी ने काफी शानदार तरीके से निभाया था.

माणिक उस समय फिल्मी दुनिया का जाना-पहचाना चेहरा तो थे, लेकिन वे अपने असली नाम की बजाय ‘बिल्ला’ नाम से पॉपुलर हुए. फिल्म ‘हीरो’ में उन्होंने ‘बिल्ला’ नाम का किरदार निभाया था, जिसे लोगों ने इतना पसंद किया कि यह नाम ही माणिक की पहचान बन गया. आइए जानते हैं माणिक के बारे में कुछ खास बातें जो शायद ही अभी तक आप जानते होंगे.

‘बिल्ला” यानी माणिक ईरानी. 70 और 80 के दशक की ज्यादातर फिल्मों में विलेन का किरदार करते नजर आए थे. मणिक ने फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले काफी स्ट्रगल किया था. मणिक को असल पहचान जैकी श्रॉफ की फिल्म ‘हीरो’ से मिली थी. इस फिल्म के बाद हर कोई उन्हें ‘बिल्ला’ नाम से जानने लगा था. इस फिल्म के बाद माणिक ने कई सुपरहिट फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाई थी. छह फुट लंबे माणिक अपने शरीर को लेकर काफी सजग थे. बहुत कम ही लोगों को पता था कि माणिक नेशनल हेल्थ लीग जिम के नियमित सदस्य थे. माणिक को एक्टिंग के अलावा बॉडी बिल्डिंग का भी बेहद शौक था.

View this post on Instagram

#BollywoodFlashback #90s #TaqdeerKeRang #HumaKhan #ManikIrani

A post shared by Dilawar Lakhara (@memories_of_bollywood) on

माणिक यह बात अच्छी तरह से जानते थे कि उनकी फिट बॉडी की वजह से ही उन्हें फिल्मों में विलेन के किरदार के लिया जाता था. ‘नटवरलाल’, ‘कालीचरण’, ‘फरिश्ते’, ‘हीरो’, ‘मर्द’ और ‘तूफान’ जैसी 100 से अधिक फिल्मों में माणिक ने काम किया था. हालांकि माणिक अब इस दुनिया मे नहीं हैं. उनकी आखिरी फिल्मों मे ‘दीदार’ और ‘फतेह’ जैसी फिल्में रहीं. उन्नीस सौ नब्बे के मध्य के किन्हीं सालों में माणिक ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. आज भी वे अपने अभिनय से लोगों के दिलों पर राज करते हैं.

Published by Lakhan Sen on 17 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles