विराट ने पर्थ टेस्ट में जड़ा 25 वां ऐतिहासिक शतक, सचिन-गावस्कर समेत कई खिलाड़ियों के तोड़े रिकॉर्ड

Get Daily Updates In Email

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पर्थ टेस्ट के तीसरे दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 25वां टेस्ट शतक जड़ दिया. उनके शतक की मदद से टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को करारा जवाब दिया है और टीम इंडिया की स्थिति मैच में मजबूत हो गई है. कोहली इस सीरीज के पहले मैच में कामयाब नहीं हुए थे और सस्ते में आउट हो गए थे, लेकिन पर्थ आते ही उन्होंने कमाल कर दिया.

View this post on Instagram

📸 of the Day 👀 #TeamIndia #AUSvIND

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

कोहली का ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर यह छठा टेस्ट शतक है और इसके साथ ही उन्होंने महान बल्लेबाज और अपने बचपन के हीरो सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली. इस दौरान वे सर डान ब्रैडमैन के बाद सबसे कम पारियों में यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहे. कोहली ने 127 पारियों में 25 टेस्ट शतक पूरे किए जबकि तेंदुलकर 130 पारियों के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं.

View this post on Instagram

50 for Kohli 😎👌🏻 #TeamIndia #AUSvIND

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

वहीं विराट साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के खिलाफ एक ही कैलेंडर ईयर में टेस्ट शतक जड़ने वाले पहले एशियाई बल्लेबाज बन गए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने की बात करें तो विराट कोहली ने अपना 63वां शतक पूरा किया और वह कुमार संगकारा के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर आ गए हैं. अब उनसे आगे सचिन तेंदुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) ही हैं. 

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच यह मैच पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जा रहा है. यह इस मैदान पर खेला जाने वाला पहला टेस्ट मैच भी है. इस तरह विराट कोहली इस मैदान पर शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है. उन्होंने कंगारुओं के खिलाफ 20 शतक जड़े हैं और इसके बाद विराट 12 शतकों के साथ दूसरे नम्बर पर काबिज हैं.

विराट कोहली ने सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को पछाड़ा. पर्थ में विराट के बल्ले से निकला शतक बतौर कप्तान उनके बल्ले से निकला 34वां शतक है. बतौर कप्तान सर्वाधिक शतक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम है.

Published by Yash Sharma on 17 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles