सर्दियों में भी देश के कुछ खास स्थान जहां गर्माहट के साथ मिलती है खूबसूरत वादियां

Get Daily Updates In Email

देश-दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो घूमने का मन तो बना लेते हैं लेकिन कहां जाए यह तय नहीं कर पाते हैं. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो चलिए हम आपकी इस समस्या का निराकरण आपको बताते हैं. दरअसल भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहां बेमौसम जाना भी काफी अच्छा रहता है. ये ऐसी जगहें हैं जहां जाना बहुत आनंद दिलाता है और जिनकी खूबसूरती सर्दियों में और खिल उठती है. ज्यादातर लोगों को सर्दी का मौसम बेहद पसंद होता है लेकिन कई लोगों को ज्यादा ठंड की वजह से यह सीजन बिल्कुल पसंद नहीं होता है.

तो आज हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां आप सर्दी के मौसम में भी गरमाहट का मजा उठा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इन स्थानों के बारे में-

गोकर्णा

कर्नाटक राज्‍य में स्थित गोकर्णा सर्दी में समय बिताने के लिए सबसे बेहतर है. हालांकि इधर गोवा के मुकाबले थोड़ी कम ही भीड़ रहती है. गोकर्णा काफी खूबसूरत बीच है.

मांडवी

मांडवी शहर की तारीफ तो आप ने कई लोगों के मुंह से सुनी होगी. मांडवी गुजरात के कच्‍छ जिले में स्थित एक शहर है. ऐसा कहा जाता है कि कच्‍छ राजवंश के राजा छुट्टियां मनाने मांडवी ही आया करते थे.

जैसलमेर

देशभर में गोल्डन सिटी के नाम से पहचाने जाने वाला शहर जैसलमेर में अनेक झीलें, विशाल जैन मंदिर, हवेली और पीले बलुआ पत्‍थरों से बने किले हैं. यहां का मौसम भी काफी अलग है. यहां पर आप अपने परिवार के साथ जा सकते हैं. जैसलमेर की सबसे खास बात तो यह है कि यहां पर आप ऊंट की सवारी और रत को कैंप का मज़ा ले सकते हैं.

पॉन्डिचेरी

पॉन्डिचेरी में फ्रेंच सभ्‍यता और स्‍थानीय संस्‍कृति का मेल देखने को मिलता है जो काफी शानदार लगता है. एक ज़माने में पॉन्डिचेरी फ्रेंच कालोनी हुआ करती थी. पॉन्डिचेरी के तट काफी खूबसूरत हैं. इसके अलावा यहां पर फ्रेंच से जुड़े और भी कई स्‍थल आपको देखने को मिलेंगे

Published by Lakhan Sen on 19 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles